देश / किसान नेताओं ने लगाया दीप सिद्धू पर किसानों को भड़काने और हिंसा फैलाने का आरोप

Zoom News : Jan 27, 2021, 08:58 AM
दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर आयोजित ट्रैक्टर रैली में अचानक हिंसा की घटनाएं हुईं। जिसके बाद उग्र किसानों ने दिल्ली की सड़कों पर काफी उत्पात मचाया। किसानों का एक बड़ा वर्ग इन हिंसक घटनाओं का विरोध कर रहा है और इसका आरोप कुछ चुनिंदा लोगों पर लगाया जा रहा है। इसी तरह के किसान नेताओं ने दीप सिद्धू पर किसानों को उकसाने और हिंसा फैलाने का आरोप लगाया है। इसके बाद, दीप सिद्धू ने फेसबुक पर आकर कहा, 'हमने विरोध करने के लिए अपने लोकतांत्रिक अधिकार के तहत लाल किले पर निशान साहिब का झंडा फहराया, लेकिन भारतीय ध्वज नहीं हटाया गया।'

एक्टिविस्ट योगेंद्र यादव ने इंडिया टुडे को यह भी बताया कि दीप सिद्धू और गैंगस्टर से नेता बने सिद्धा सिधाना ने कल रात सिंघू सीमा पर किसानों को भड़काने की कोशिश की। योगेंद्र यादव ने आगे कहा कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि दीप सिद्धू माइक्रोफोन से लाल किले तक कैसे पहुंचे। भारतीय किसान यूनियन के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने भी दीप सिद्धू पर आरोप लगाया है और कहा है, "दीप सिद्धू ने किसानों को भड़काया और उन्हें गुमराह किया"।


कौन हैं दीप सिद्धू

दीप सिद्धू का जन्म 1984 में पंजाब के मुक्तसर जिले में हुआ था, तब उन्होंने कानून की पढ़ाई की। वह किंगफिशर मॉडल हंट अवार्ड जीतने से पहले कुछ दिनों के लिए बार के सदस्य भी थे। 2015 में, दीप सिद्धू की पहली पंजाबी फिल्म 'रमता जोगी' प्रदर्शित हुई। हालांकि, उन्होंने 2018 की फिल्म जोरा दास नम्बारिया से प्रसिद्धि प्राप्त की, जिसमें उन्होंने गैंगस्टर की भूमिका निभाई।

यहां यह ध्यान रखना होगा कि वर्ष 2019 में, जब अभिनेता सनी देओल ने गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, तो दीप सिद्धू को भी उनकी चुनाव अभियान टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, लाल किले में हिंसक घटना के बाद, सनी देओल ने एक ट्वीट में कहा, 'मेरे या मेरे परिवार का दीप सिद्धू से कोई संबंध नहीं है।'

किसान आंदोलन में दीप सिद्धू कैसे पहुंचे

कुछ कार्यकर्ताओं और कलाकारों ने 25 सितंबर को संभू बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर किसान आंदोलन को समर्थन देने का फैसला किया। दीप सिद्धू भी उन कलाकारों में से एक थे जिन्होंने किसानों के साथ धरने पर बैठने का फैसला किया। इसके बाद, उन्होंने एक स्थायी हड़ताल पर जाने का फैसला किया। दीप सिद्धू ने अपने सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों से किसानों की समस्या को उठाने की अपील की।

इस बीच, कई किसानों ने भी दीप सिद्धू की भागीदारी का विरोध किया और उन्हें नरेंद्र मोदी और सनी देओल के साथ दीप सिद्धू की तस्वीर के आधार पर आरएसएस और भाजपा का एजेंट भी कहा। हालांकि, दीप सिद्धू द्वारा इस तरह के किसी भी आरोप का खंडन किया गया है।

किसान आंदोलन में दीप सिद्धू की भागीदारी के बारे में बात करते हुए, योगेंद्र यादव ने इंडिया टुडे से कहा, 'हम शुरू से ही उनका (दीप सिद्धू) विरोध करते रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER