Farmers Protest / दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी, कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कही बड़ी बात

Zoom News : Dec 16, 2020, 08:32 PM
Farmers Protest: केन्द्र सरकार की तरफ से लाए गए तीनों नए कृषि कानूनों के विरोध में पिछले करीब तीन हफ्तों से दिल्ली के बॉर्डर पर जारी प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बुधवार को इस बारे में बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि इस मामले में पंजाब के किसान संगठनों सहित देश के कई किसान संगठनों से उनकी बातचीत चल रही है और जल्दी ही इसका समाधान निकल आएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कृषि क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार के लक्ष्य से बनाए गए कृषि कानूनों के प्रति जन जागरुकता लाने के लिए बीजेपी द्वारा ग्वालियर में आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल होने से पहले मीडिया से बात करते हुए तोमर ने कहा, ‘‘पंजाब (के किसान संगठनों) सहित कई किसान संगठनों से बात चल रही है और जल्दी ही इसका समाधान निकल आएगा।’’

कृषि मंत्री कहा कि कृषि कानूनों के मुद्दे पर जो विपक्षी दल किसानों को गुमराह कर रहे हैं, वे अपने इरादे में सफल नहीं होंगे। तोमर ने कहा कि कृषि सुधार का जो काम शुरू हुआ है उससे किसान का जीवन बदल जाएगा।

नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा, ‘‘देश भर के किसान नये कानूनों का समर्थन कर रहे हैं। कई संगठन उनसे मिले भी हैं। पंजाब के किसान कुछ नाराज हैं, लेकिन जल्दी ही समाधान निकल आएगा।’’ तोमर ने कहा कि किसान जनजागरण अभियान पूरे देश में किया जा रहा है और आज ग्वालियर में यह कार्यक्रम है।

गौरतलब है कि सितंबर महीने में कृषि सुधार संबंधी तीन बिलों को केन्द्र सरकार ने पास कराया था। इसके बाद ज्यादातर पंजाब और हरियाणा में लगातार किसानों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इन किसानों का कहना है कि इस कानून के बाद उनकी आय में कमी हो जाएगी और सारा नियंत्रण उद्योगपतियों के हाथों में चला जाएगा।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER