Farmers Protest / किसान बोले- नहीं रुकेंगे- नहीं झुकेंगे, सरकार ने रोकने के लिए खोद दी हरियाणा बॉर्डर

Zoom News : Nov 27, 2020, 06:24 AM
Delhi: पंजाब से लेकर हरियाणा तक किसानों के विरोध का व्यापक असर दिख रहा है। गुरुवार को दिन भर पुलिस और किसानों के बीच झड़प होती रही। कुछ जगहों पर पुलिस को वाटर कैनन और आंसू गैस की गोलियों का भी इस्तेमाल करना पड़ा। लेकिन फिर भी, किसानों ने दिल्ली जाने पर जोर दिया। हरियाणा से दिल्ली जाने वाले किसान दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं हैं। किसान अब पानीपत पहुंच गए हैं और रात में किसान पानीपत में रुकेंगे और फिर सुबह किसान दिल्ली में धरना देंगे।

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि हमारी रणनीति सभी परिस्थितियों में केवल एक ही होगी, दिल्ली। गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि आज रात, पानीपत में किसानों का आंदोलन फिर से शुरू होगा। चढुनी ने कहा कि पुलिस ने चाहे जितनी भी बैरिकेडिंग लगाई हो, दिल्ली टूट जाएगी और हमारा काफिला नहीं रुकेगा।

किसानों के आंदोलन को ध्यान में रखते हुए, सोनीपत-पानीपत हल्दाना सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। पुलिस ने पत्थर और मिट्टी डालकर बैरिकेडिंग लगा दी है। सोनीपत के एसपी और डीसी ने खुद कमान संभाली है। किसानों का रास्ता रोकने के लिए मिट्टी से भरे ट्रक भी लगाए गए हैं। इन सभी कारणों से आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली से अंबाला की ओर जाने के लिए लोगों ने पैदल जाना छोड़ दिया है। आम जनता हल्दाना सीमा से 20 किमी पैदल चलकर पानीपत पहुंच रही है।

सोनीपत-पानीपत हल्दाना बॉर्डर पर तनाव एक बार फिर रात को बढ़ गया। किसान पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेडिंग को तोड़ने की कोशिश कर रहे थे, जिसके कारण पुलिस और किसान एक बार फिर आमने-सामने आ गए। जिसके बाद हरियाणा पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। जबकि किसानों ने दूसरी तरफ से पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। आपको बता दें कि हल्दाना सीमा पर पंजाब से आए किसान बड़ी संख्या में एकजुट हुए हैं। हालांकि, वाटर कैनन के इस्तेमाल के बाद किसान पीछे हट गए।


किसानों ने कहा - नहीं रुकेंगे - झुकेंगे नहीं

पंजाब से बाहर निकले कुछ किसानों का पानीपत का जत्था नहीं रुका और हल्दाना थाने पहुंच गया। बैरिकेडिंग तोड़कर किसान आगे पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। सोनीपत-पानीपत सीमा पर तनावपूर्ण माहौल है। जानकारी के अनुसार, हल्दाना सीमा पर करीब 100 किसान पहुंचे थे। किसान ट्रैक्टर, बस और अपने निजी वाहनों के साथ हल्दाना सीमा पर पहुंचे।

किसानों ने कहा कि हम बैरिकेडिंग तोड़कर दिल्ली जाएंगे। किसी भी परिस्थिति में दिल्ली जाएगा। न रोकेगा, न झुकेगा। मोदी सरकार को जगाए रखेंगे किसानों ने कहा था कि लाखों किसान पंजाब से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं और उन्हें आज रात दिल्ली पहुंचना है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER