देश / बर्ड फ्लू का डर, कई राज्यों में दहशत, हरियाणा में एक लाख मुर्गी और चूजों की मौत

Zoom News : Jan 05, 2021, 12:20 PM
HR: कोरोना वैक्सीन के आने पर राहत के बीच एक नया संकट गहरा रहा है। देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैल गया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल और केरल के बाद बर्ड फ्लू से घबराहट हुई है, जिसे देखते हुए राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश में 23 दिसंबर से 3 जनवरी तक 376 कौवे मारे गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 142 मौतें इंदौर में हुईं। इसके अलावा मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13, सीहोर में 9 मौतें हुई हैं। पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने 'आज तक ’से बात करते हुए कहा कि ry कौवों के नमूने भोपाल के राज्य DI में हैं। लैब भेजे गए हैं। इंदौर और मंदसौर से भेजे गए नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद, पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि भले ही अभी तक पोल्ट्री पक्षियों में कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं, लेकिन पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पाद बाजार, खेतों, जलाशयों और प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखी जानी चाहिए। ।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में पौंग बांध झील में मारे गए हजारों प्रवासी पक्षियों की रिपोर्ट सकारात्मक आई है। इन पक्षियों की मौत का कारण बर्ड फ्लू पाया गया है। मारे गए प्रवासी पक्षियों के नमूने भोपाल की एक लैब में भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट में H5N1 (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हुई थी। बर्ड फ्लू का पता चलने पर, प्रशासन ने बांध के पास मांस और अंडे बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

हरियाणा के बरवाला इलाके में रहस्यमयी मुर्गियों के मरने से इलाके में एवियन फ्लू होने का अंदेशा है। यहां लगभग एक लाख मुर्गे और मुर्गियों की मौत हो चुकी है। मुर्गियों को रहस्यमय तरीके से मारने की प्रक्रिया 5 दिसंबर से शुरू हुई थी। बता दें कि बरवाला क्षेत्र में 110 मुर्गी फार्मों में से लगभग दो दर्जन खेतों में मुर्गियों की रहस्यमय तरीके से मौत हो चुकी है। मुर्गियों की मौत के बाद अब पंचकूला जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। राज्य के पशुपालन विभाग ने प्रभावित खेतों में पाए गए मृत मुर्गियों के 80 नमूने एकत्र किए हैं और उन्हें जांच के लिए जालंधर के क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला में भेजा है।

गुजरात के जूनागढ़ में भी बर्ड फ्लू का खतरा देखा गया है। यहां, मानवादर तहसील के बटवा के पास, 53 पक्षियों को मृत हालत में मिलने के लिए हड़कंप मच गया। मृत अवस्था में पक्षियों के पाए जाने की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और बड़ी संख्या में मृत अवस्था में पाए गए पक्षियों के कारण सभी पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है । वन विभाग को डर है कि इन पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हो सकती है।

राजस्थान के कई जिलों में बर्ड फ्लू के मामले भी पाए गए हैं। झालावाड़ में पहली बार बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। यहां सैकड़ों कौवे मारे गए थे। जिसके बाद अब कोटा, पाली, जयपुर, बारां और जोधपुर में भी कौवे की मौत की खबरें तेजी से आ रही हैं।

पहली बार 25 दिसंबर को झालावाड़ में कौवे के मरने की सूचना मिली थी, जिसके बाद 27 दिसंबर को मौत के कारणों की जांच के लिए भोपाल की लैब में नमूने भेजे गए थे। जांच के दौरान बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। इसके बाद राज्य में लगातार कौवे की मौत की खबरें आ रही हैं। पशुपालन निदेशालय में, विभागाध्यक्ष, पशुपालन विभाग के प्रमुख लाल मीणा और सचिव आरुषि मलिक ने अधिकारियों की बैठक ली और बर्ड फ्लू को रोकने के लिए सभी प्रबंध किए और बंद करने का निर्देश दिया।

बर्ड फ्लू दक्षिण तक पहुँचता है

उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में, जहां बर्ड फ्लू बढ़ रहा है, दक्षिण में फ्लू ने दस्तक दे दी है। केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू के मामलों पर प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है, दोनों जिलों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं और क्यूआरटी क्विक रिएक्शन टीमों को तैनात किया गया है। बता दें कि दिसंबर के आखिरी हफ्ते में दोनों जिलों में कई बत्तख मृत पाई गईं थीं। भोपाल के लैब में 8 सैंपल भेजे गए, जिनमें से 5 में फ्लू पाया गया। अब तक लगभग 1700 बत्तखों की मौत हो चुकी है।

झारखंड में एहतियाती कदम उठाते हुए अलर्ट जारी किया गया है। लोगों से अपील की गई कि यदि कोई पक्षी अप्राकृतिक तरीके से मर जाता है, तो इसकी सूचना तुरंत पशुपालन विभाग को दी जानी चाहिए। इसके साथ ही पक्षी के विसरा की जांच के लिए लैब भेजा जाना चाहिए।

कुल मिलाकर, बर्ड फ्लू कई राज्यों में कई उत्तर से मध्य और दक्षिण भारत तक फैल गया है। इन राज्यों में प्रशासन अलर्ट पर है। अन्य राज्य भी एहतियात बरत रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER