GT vs CSK / गुजरात में 215 रन का टारगेट दिया- बारिश ने डाली खलल, CSK 4/0

Zoom News : May 29, 2023, 06:49 PM
GT vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के फाइनल में गुजरात टाइटंस ने चेन्नई सुपर किंग्स के बीच फाइनल बारिश के कारण रोका गया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी गुजरात ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 214 रन बनाए। साई सुदर्शन शतक से चूक गए, वह 47 बॉल में 96 रन बनाकर आउट हुए।

जवाब में चेन्नई के ओपनर ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉन्वे क्रीज पर हैं। टीम ने 0.3 ओवर में बगैर नुकसान के 4 रन बना लिए। तभी बारिश होने लगी और मैच रोकना पड़ा।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आज रिजर्व डे पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया। दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है।

गुजरात के ओपनर शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा क्रीज पर हैं। 6 ओवर के बाद टीम ने बगैर नुकसान के 62 रन बना लिए हैं।

चाहर ने गिल और साहा दोनों के कैच छोड़े

दीपक चाहर ने पावरप्ले में ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल दोनों के कैच छोड़े। दूसरे ओवर की चौथी बॉल तुषार देशपांडे ने लेग स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। गिल ने फ्लिक किया, बॉल स्क्वेयर लेग पर खड़े चाहर के पास गई। लेकिन चाहर के हाथ से बॉल छूट गई और वे कैच पूरा नहीं कर सके। इस तरह गिल को 3 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला।

चाहर ने फिर पांचवें ओवर में अपनी ही बॉलिंग पर साहा का कैच भी छोड़ दिया। पहली ही बॉल उन्होंने शॉर्ट पिच स्लोअर फेंकी। साहा ने सामने की ओर शॉट खेला, बॉल चाहर के पास आई, लेकिन वे फॉलो थ्रू में कैच नहीं कर सके।

करीब 25 मिनट चली क्लोजिंग सेरेमनी

शाम 6:30 बजे शुरू हुई क्लोजिंग सेरेमनी डीजे न्यूक्लेया की परफॉर्मेंस के साथ शुरू हुई। न्यूक्लेया के बाद रैपर किंग ने 'मान मेरी जान' और 'तू आ के देख ले' जैसे गानों की परफॉर्मेंस दी। करीब 25 मिनट तक क्लोजिंग सेरेमनी चली।

देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और जोशुआ लिटिल।

इम्पैक्ट प्लेयर: साई सुदर्शन, श्रीकर भरत, ओडियन स्मिथ, आर साई किशोर और शिवम मावी।

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और तुषार देशपांडे।

इम्पैक्ट प्लेयर: अंबाती रायडु, मिचेल सैंटनर, एस सेनापति, शेख रशीद और आकाश सिंह​​।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आज रिजर्व डे पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। IPL के इतिहास में ये पहली बार है, जब फाइनल रिजर्व डे पर हो रहा है। रविवार को अहमदाबाद में बारिश होती रही, इस कारण मैच नहीं हुआ। इसी वजह से आज शाम 7:30 बजे से नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा।

IPL के फाइनल मैच के बीच अहमदाबाद के मौसम की बात करें तो 'एक्वा वेदर' के मुताबिक आज शाम 5 बजे के आसपास बिजली गरजने के साथ बारिश होने की संभावना थी, लेकिन अभी मौसम साफ है।

वहीं, बीबीसी वेदर के मुताबिक, शाम करीब 6 बजे से रात साढ़े नौ बजे तक हल्की बारिश होने की संभावना थी। हालांकि अब तक अहमदाबाद में मौसम साफ है।।

सबसे पहले जानते हैं आज फिर बारिश हुई तो क्या होगा?

रात 9:35 बजे तक भी अगर मैच शुरू हुआ तो पूरे 20 ओवर का खेल होगा।

9:35 बजे के बाद मैच शुरू होने पर ओवर्स कम किए जाएंगे।

9:45 बजे मैच शुरू होने पर 19 ओवर, 10 बजे 17 ओवर और 10:30 बजे से शुरू होने पर 15-15 ओवर का खेल होगा। रात 12:06 बजे तक कट-ऑफ टाइम रहेगा, अगर तब तक भी 5-5 ओवर का खेल शुरू नहीं हुआ तो मैच रद्द करार दिया जाएगा।

फाइनल रद्द होने पर क्या होगा?

अगर बारिश के कारण आज भी मैच रद्द हुआ तो लीग में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। गुजरात टाइटंस IPL लीग समाप्त होने के बाद टॉप पर थी। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम दूसरे स्थान पर थी। ऐसे में आज IPL फाइनल नहीं होने पर गुजरात विजेता होगी और लगातार दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा करेगी।

पिछले सीजन के वेदर प्लेइंग कंडीशन के मुताबिक रिजर्व डे पर भी फाइनल नहीं होने की स्थिति में लीग में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किए जाने की बात कही गई थी।

दूसरा टिकट नहीं खरीदना होगा

रविवार के फाइनल मैच का टिकट खरीदने वाले दर्शकों को नया टिकट नहीं खरीदना होगा। फिजिकल टिकट रखने वाले दर्शक पिछले टिकट पर ही स्टेडियम में एंट्री कर सकेंगे।

गुजरात पर टाइटल डिफेंड करने का दबाव

पिछले IPL सीजन में लखनऊ और गुजरात की 2 नई टीमें जोड़ी गईं। दोनों ही प्लेऑफ में पहुंचीं, लेकिन गुजरात ने टाइटल जीतकर सभी को चौंका दिया। इस बार भी टीम लगभग उन्हीं खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में उतरी। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात पर टाइटल डिफेंड करने का दबाव होगा। टीम ने इस सीजन अब तक (लीग स्टेज और प्लेऑफ) कुल 16 मैच खेले हैं, जिनमें उसे 11 में जीत और पांच में हार मिली।

लीग स्टेज में टीम ने 4 मुकाबले गंवाए, लेकिन क्वालिफायर-1 में चेन्नई के खिलाफ हारने के बाद क्वालिफायर-2 में टीम ने मुंबई को हराकर फाइनल में जगह बनाई। चेन्नई के खिलाफ टीम के 4 विदेशी खिलाड़ी डेविड मिलर, राशिद खान, नूर अहमद और जोशुआ लिटिल हो सकते हैं। इनके अलावा मोहम्मद शमी, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं।

तीन शतक और 851 रन बना चुके गिल के बल्ले पर अंकुश लगाना धोनी की CSK के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। मोहम्मद शमी (28 विकेट), राशिद खान (27 विकेट) और मोहित शर्मा (24 विकेट) ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है। वहीं बल्लेबाजी में गिल के अलावा पंड्या ने 325 रन बनाए हैं।

चेन्नई 4 बार की चैंपियन

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों में से एक है। टीम ने टूर्नामेंट में मुंबई (5 टाइटल) के बाद सबसे ज्यादा 4 खिताब जीते हैं। 14 में से 12 सीजन में टीम प्लेऑफ में पहुंची और 10वीं बार फाइनल खेल रही है।

चेन्नई को इस सीजन में अब तक खेले गए 15 मैचों (लीग स्टेज और प्लेऑफ) में से नौ में जीत और पांच में हार मिली है। वहीं एक मैच बारिश के कारण रद्द रहा। टीम ने क्वालिफायर-1 में गुजरात को ही हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में टीम के 4 विदेशी प्लेयर्स डेवोन कॉन्वे, मोईन अली, महीश तीक्षणा और मथीश पथिराना हो सकते हैं।

चेन्नई के लिए इस सीजन में कॉन्वे 625 रन, ऋतुराज गायकवाड 564 रन और अजिंक्य रहाणे 13 मैचों में 299 रन बना चुके हैं जबकि शिवम दुबे ने 386 रन बनाए हैं। इस IPL में दुबे 33 छक्के लगा चुके हैं। गेंदबाजी में पथिराना ने 17 और देशपांडे ने 21 विकेट लिए हैं।

हेड टु हेड में चेन्नई पर गुजरात भारी

हेड टु हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें तीन बार गुजरात को और एक बार चेन्नई को जीत मिली है।

पिच रिपोर्ट

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच से बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है। यहां चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम से बिल्कुल उलट माहौल होगा। तेज गेंदबाजों के लिए पेस और बाउंस होगा तो आउटफील्ड भी तेज होगी। स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर काफी परेशानी होती है। शाम के समय ओस भी अहम भूमिका निभाएगी।

इस सीजन में नरेंद्र मोदी मैदान पर कुल आठ मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें गुजरात को पांच में जीत और तीन में हार मिली है। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच बार जीत मिली है जबकि चेज करने वाली टीम को तीन बार जीत मिली है। इस मैदान पर गुजरात और चेन्नई के बीच केवल एक मुकाबला खेला गया, जिसमें गुजरात को जीत मिली थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER