6G Internet / देश में शुरू हुई पहली 6G लैब- रॉकेट की रफ्तार से मिलेगी इंटरनेट की स्पीड

Zoom News : Oct 09, 2023, 04:00 PM
6G Technology in India: इंटरनेट के क्षेत्र में भारत तेजी से बढ़ रहा है। करीब एक साल का ही समय गुजरा जब देश में 5G को लॉन्च किया गया था। देश के हर कोने में तेजी से टेलीकॉम कंपनियां 5G की सर्विस को पहुंचा रही हैं। 5G के बाद अब भारत ने 6G की तैयारी भी शुरू कर दी है। टेलिकम्यूनिकेशन के क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए भारत ने अपनी पहली 6G लैब को शुरू कर दिया है। देश की पहली 6G लैब को नोकिया ने बेंगलुरू में शुरू किया गया है। इस लैब का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया है। 

फिनलैंड की कंपनी नोकिया द्वारा शुरू की गई 6G लैब का उद्देश्य भारत में 6G टेक्नोलॉजी के बेसिक फंडामेंटल टेक्नोलॉजी को तैयार करना है। माना जा रहा है कि नोकिया की यह 6G लैब ग्लोबल स्टैंडर्ट को सपोर्ट करेगी। 

इस लैब को शुरू करने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डिजिटल इंडिया ने सभी भारतीय की जिंदगी पर बहुत बड़ा असर डाला है। भारत को इनोवेशन का हब बनाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक प्रमुख विजन है और इसके लिए जरूरी है कि नई नई टेक्नोलॉजी का विकास भारत में ही हो और 6G लैब की शुरुआत इस तरफ एक प्रमुख कदम है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में 6G टेक्नोलॉजी, औद्योगिक क्षेत्र के साथ साथ कई प्रमुख सेक्टर में एक बड़ा रोल निभाएगी और इससे कई जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। इस टेक्नोलॉजी की मदद से हेल्थ, एजूकेशन, ट्रांसपोर्ट, परिवहन जैसे कई क्षेत्रों में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 6G टेक्नोलॉजी भारत के विकास में एक नया मील का पत्थर साबित होगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER