IND vs ENG / पहले दिन का खेल हुआ खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 302-7- रुट का नाबाद शतक

Zoom News : Feb 23, 2024, 04:36 PM
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला जा रहा है। JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम में गुरुवार को इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। भारत से तेज गेंदबाज आकाश दीप ने डेब्यू किया। पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 302 रन बना लिए। जो रूट और ओली रोबिनसन खेल रहे हैं। रूट ने 13 पारियों बाद टेस्ट में शतक लगाया। उन्होंने रोबिनसन के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप भी पूरी कर ली है।

भारत से आकाश दीप ने 3 और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट लिए। एक-एक सफलता रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को भी मिली।

जो रूट का शतक

जो रूट ने टेस्ट करियर का 31वां शतक जड़ा। इस सीरीज की शुरुआती छह पारियों में फेल रहने के बाद आखिरकार रूट के बल्ले ने रन उगला है। उन्होंने चौका लगाकर शतक पूरा किया।

इंग्लैंड को सातवां झटका

सिराज ने बेन फोक्स को पवेलियन भेजने के बाद टॉम हार्टले को बोल्ड किया। वह 13 रन बना सके। 

इंग्लैंड को छठा झटका

मोहम्मद सिराज ने जो रूट और बेन फोक्स की 113 रन की साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने फोक्स को जडेजा के हाथों कैच कराया। फोक्स अर्धशतक से चूक गए। वह 126 गेंद में 47 रन बनाकर आउट हुए। 

चायकाल

पहले दिन चायकाल तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं। फिलहाल जो रूट 67 रन और बेन फोक्स 28 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच अब तक छठे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी हो चुकी है।

पहला सत्र भारत के नाम रहा था। इंग्लैंड ने उसमें 112 रन बनाए थे और पांच विकेट गंवाए थे। दूसरे सत्र में रूट और फोक्स ने धीमी पर सूझबूझ वाली बल्लेबाजी की। इस सत्र में इंग्लैंड ने बिना विकेट गंवाए 86 रन बनाए। यह अब तक इस सीरीज में पहली बार है जब इंग्लैंड ने किसी सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाया है। 

इंग्लैंड के लिए गेंद के हिसाब से यह सीरीज की सबसे लंबी साझेदारी है। रूट और फोक्स अब तक 221 गेंद खेल चुके हैं।। पिछली सबसे बड़ी साझेदारी हैदराबाद में पोप और फोक्स के बीच 181 गेंदों की रही थी। साथ ही भारत ने पहली बार इस सीरीज में इंग्लैंड की बल्लेबाजी के दौरान किसी सत्र में कोई विकेट नहीं लिया।

लंच ब्रेक

पहले दिन लंच ब्रेक तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट गंवाकर 112 रन बना लिए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। आकाश ने अपने दूसरी ही ओवर में जैक क्राउली को क्लीन बोल्ड किया था। हालांकि, वह गेंद नो बॉल निकली। हालांकि, आकाश ने हार नहीं मानी और फिर उन्होंने बेन डकेट को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच कराया। डकेट 11 रन बना सके। इसके बाद उन्होंने उसी ओवर में ओली पोप को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। पोप खाता नहीं खोल सके। एक ओवर में दो विकेट गिरने के बाद इंग्लिश टीम उबर नहीं सकी। आकाश ने क्राउली से भी बदला लिया और उन्हें फिर से क्लीन बोल्ड किया। क्राउली 42 रन बना सके। आकाश के कहर बरपाने के बाद बारी स्पिनर्स की थी। अश्विन ने जॉनी बेयरस्टो को और रवींद्र जडेजा ने बेन स्टोक्स को पवेलियन भेज इंग्लैंड की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। शुरुआती दो घंटे में ही इंग्लैंड की टीम परेशानियों में दिख रही है। बेयरस्टो 38 और स्टोक्स तीन रन बना सके। स्टोक्स के आउट होते ही लंच की घोषणा की गई।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

इंग्लैंड: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), शोएब बशीर, टॉम हार्टले, ओली रॉबिंसन, जेम्स एंडरसन।

भारत: यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, सरफराज खान, रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER