IND Vs Ban 1st Test / चटगांव में पहला मैच सुबह 9 बजे से, केएल राहुल दूसरी बार करेंगे टेस्ट में कप्तानी

Zoom News : Dec 14, 2022, 06:32 AM
IND Vs Ban 1st Test : भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच आज सुबह 9 बजे से खेला जाएगा। चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में सुबह 8.30 बजे टॉस होगा। दोनों टीमें 3 साल बाद आपस में टेस्ट खेलेंगी। दोनों के बीच 2019 में आखिरी बार 2 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। भारत ने इसे 2-0 से जीता था।


भारत जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचनी की अपनी दावेदारी मजबूत करने मैदान में उतरेगा। वहीं, बांग्लादेश 22 साल में पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट जीतना चाहेगा।


8.30 बजे टॉस होगा

चटगांव में सुबह 8.30 बजे टॉस के बाद 9 बजे मैच की पहली बॉल फेंकी जाएगी। सुबह 9 से 11 बजे तक फर्स्ट सेशन होगा। 11 से 11.40 बजे तक लंच ब्रेक के बाद 11.40 से दोपहर 1.40 बजे तक सेकेंड सेशन का खेल होना है। 1.40 से 2 बजे तक टी ब्रेक होगा और दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक आखिरी सेशन खेला जाएगा।


वेदर कंडीशन

बांग्लादेश में इस वक्त ठंड का मौसम है। चटगांव में बुधवार को बारिश नहीं होगी। टेम्परेचर 18 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। फर्स्ट सेशन में फॉग के कारण शुरुआती एक घंटे में तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। फिर दोपहर से शाम तक धीमी गति में हवाओं के साथ धूप रहेगी।


मौसम का हाल

चटगांव में मौसम की बात की जाए तो यहां धूप खिली रहेगी. सभी पांच दिनों के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है. फैन्‍स को पूरा मैच देखने को मिलेगा. यहां तापमान 28 से 17 डिग्री के बीच रहेगा. आखिरी दो दिन के मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश की संभावना नहीं है.


चटगांव की पिच रिपोर्ट

इस मैदान पर अब तक 22 मैच खेले गए। 8 बार पहले बैटिंग और 7 बार दूसरी बैटिंग करने वाली टीमों ने मैच जीते। 7 मैच ड्रॉ रहे। फर्स्ट इनिंग का एवरेज स्कोर 371, सेकेंड इनिंग का 345, थर्ड इनिंग का 232 और लास्ट इनिंग का 215 रन है। ऐसे में टॉस जीतकर टीमें पहले बैटिंग करना पसंद करेंगी।


इसी मैदान पर वनडे सीरीज का आखिरी मैच भी खेला गया था। जिस पर भारत ने 50 ओवर में 409 रन बना दिए थे। तब पिच फ्लैट था। पहले टेस्ट के लिए स्पिन फ्रेंडली विकेट बनाया जा सकता है।


चटगांव में हेड-टु-हेड

चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट खेले गए। एक टेस्ट ड्रॉ रहा और एक भारत ने जीता। बांग्लादेश में दोनों टीमों के बीच 8 टेस्ट खेले गए। 2 मैच ड्रॉ रहे और 6 मैच भारत ने जीते। ओवरऑल दोनों टीमों ने आपस में 11 मैच खेले। भारत ने 9 जीते और 2 मैच ड्रॉ रहे।


5 महीने बाद टेस्ट खेलेंगी दोनों टीमें

भारत ने 1-5 जुलाई के बीच इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट खेला था। टीम इंडिया को इसमें 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश ने भी 24-28 जून के बीच वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेला। टीम को 10 विकेट से हार मिली थी। ऐसे में दोनों ही टीमें सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर अपनी हार की स्ट्रीक तोड़ना चाहेंगी।


राहुल दूसरी बार करेंगे कप्तानी

रोहित शर्मा वनडे सीरीज में चोटिल होकर पहले टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे। राहुल ने इसी साल जनवरी में साउथ अफ्रीका दौरे पर पहली बार टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। साउथ अफ्रीका ने यह मैच 7 विकेट से जीता था।


WTC में तीसरे स्थान पर पहुंचेगा भारत

मैच जीतने पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत के 55.76% पॉइंट्स होंगे। ऐसे में टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका को पीछे कर तीसरे नंबर पहुंच जाएगी। श्रीलंका के इस वक्त 53.33% पॉइंट्स हैं। 75% पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले और 60% पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। मैच हारने और ड्रॉ होने पर भारत चौथे नंबर पर ही रहेगा।


विराट-पुजारा पर बड़ी जिम्‍मेदारी

चटगांव टेस्‍ट में भारत को चेतेश्‍वर पुजारा और विराट कोहली से बड़ी पारी की दरकार रहेगी. आंकड़े बताते हैं कि खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत का पलड़ा मेजबानों पर भारी है. बांग्‍लादेश की टीम कभी हमें टेस्‍ट मैच नहीं हरा पाई है. ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश रहेगी कि पड़ोसी देश के खिलाफ अपने विजय रथ को आगे भी जारी रखे. जरा सी चूक वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के टॉप-2 में जगह बनाने के लिहाज से भारी पड़ सकती है.


अब देखें दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11...

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।


बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), मोमिनुल हक, नुरुल हसन, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, जाकिर हसन, मेहदी हसन मिराज, इबादत हुसैन, तैजुल इस्लाम, खालेद अहमद/रेजाउर रहमान राजा और शोरिफुल इस्लाम।


दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत : केएल राहुल (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, सौरभ कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर, उमेश यादव, जयदेव उनाडकट, नवदीप सैनी।


बांग्लादेश : शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास (विकेटकीपर), अनामुल हक, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, नजमुल होसैन शांतो, यासिर अली, जाकिर हसन, नुरुल हसन, महमुदुल हसन जॉय, मेहदी हसन मिराज, शोरिफुल इस्लाम, तैजुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, इबादत हुसैन, खालेद अहमद, रेजाउर रहमान राजा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER