IND vs SL / SL में अच्छा खेल दिखा ये 5 प्लेयर्स कटा सकते हैं T20 वर्ल्ड कप का टिकट

Vikrant Shekhawat : Jul 04, 2021, 08:59 AM
IND vs SL | भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई से शुरू हो रही लिमिटेड ओवर सीरीज में कई युवा भारतीय खिलाड़ियों के पास खुद की काबिलियत दिखाने का शानदार मौका होगा। इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए सिलेक्टरों की निगाहें इस सीरीज पर रहने वाली है। पृथ्वी शॉ, क्रुणाल पांड्या, सूर्यकुमार यादव समेत कई खिलाड़ी इस टूर पर अपना दमखम दिखाने की कोशिश करेंगे। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में कप्तानी का भार संभाल रहे शिखर धवन भी श्रीलंका के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन कर वर्ल्ड कप टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहेंगे। आइए एक नजर डालते हैं उन पांच प्लेयर्स पर जिनके लिए यह सीरीज विश्व कप के लिहाज से बेहद अहम रहने वाली है। 

पृथ्वी शॉ

पहले विजय हजारे और फिर आईपीएल 2021 में अपने बल्ले का दम दिखा चुके पृथ्वी शॉ अब इंटरनेशनल लेवल पर अपनी छाप छोड़ने चाहेंगे। शॉ की हालिया फॉर्म को देखते हुए उनको टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया जा सकता है। शॉ श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज में शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं। पृथ्वी शॉ ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में अपनी अटैकिंग बैटिंग से हर किसी को प्रभावित किया था। ऐसे में इस दौरे पर मुंबई का यह बल्लेबाज बढ़िया प्रदर्शन करके अपनी दावेदारी को मजबूत करना चाहेगा। 

सूर्यकुमार यादव

इंग्लैंड के खिलाफ अपनी डेब्यू सीरीज सूर्यकुमार यादव ने अपनी बैटिंग से सभी का दिल जीता था। सूर्याकुमार ने इंटरनेशनल करियर की अपनी ही गेंद पर जोफ्रा आर्चर को सिक्स जड़ खुद तारीफ बटोरी थी। कप्तान विराट कोहली भी सूर्या की बैटिंग से काफी इंप्रेस नजर आए थे और टी-20 विश्व कप टीम में उनका सिलेक्शन तय माना जा रहा है। हालांकि, श्रीलंका टूर पर हर किसी की निगाहें सूर्यकुमार के प्रदर्शन पर जरूर रहेगी। मुंबई का यह बल्लेबाज अगर इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहता है तो वह टी-20 विश्व कप की टीम में अपनी जगह पक्की कर लेंगे। 

क्रुणाल पांड्या

अक्षर पटेल की अनुपस्थिति में क्रुणाल पांड्या के पास श्रीलंका के इस दौरे पर खुद को साबित करने का शानदार मौका होगा। क्रुणाल बल्ले और गेंद दोनों से ही दमदार प्रदर्शन करने का माद्दा रखते हैं। क्रुणाल कुछ समय पहले टी-20 टीम के अहम सदस्य रहे थे, लेकिन 2019-20 के घरेलू सेशन में कुछ खास खेल नहीं दिखाने के बाद उनको टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में क्रुणाल की एक साल बाद वापसी हुई थी, पर वह टी-20 टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे थे। ऐसे में क्रुणाल इस सीरीज में दिखाने चाहेंगे कि वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की टीम में एकदम फिट बैठते हैं। 

राहुल चाहर

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की खराब फॉर्म ने युवा स्पिन गेंदबाजों के लिए टीम इंडिया के दरवाजे खोल दिए हैं। यही वजह है कि हाल में खेली गई टी-20 सीरीज के लिए भारतीय सिलेक्टरों ने राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती और राहुल तेवतिया जैसे युवा गेंदबाजों को टीम में शामिल किया था। राहुल चाहर को इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था और उन्होंने 2 विकेट भी झटके थे। इसके बाद इस स्पिनर ने आईपीएल 2021 में भी अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करते हुए 7 मुकाबलों में 11 विकेट चटकाए थे। राहुल अगर अपनी अच्छी फॉर्म को श्रीलंका टूर पर जारी रखने में सफल होते हैं तो वह विराट कोहली की सेना में शामिल हो सकते हैं। 

वरुण चक्रवर्ती

आईपीएल 2020 में अपनी स्पिन गेंदबाजी से सनसनी फैलाने वाले वरुण चक्रवर्ती पर टीम मैनेजमेंट ने लगातार तीसरी बार विश्वास दिखाया है। वरुण चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सके थे। इसके बाद वरुण को इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज के लिए भी टीम में चुना गया था, लेकिन वह फिटनेस टेस्ट पास करने में नाकाम रहे थे। ऐसे में इस टूर पर केकेआर के इस गेंदबाज के पास खुद का हुनर दिखाने का सुनहरा मौका होगा। आईपीएल 2021 में भी वरुण का प्रदर्शन अच्छा रहा था और उन्होंने 7 मैचों में सात विकेट झटके थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER