Haryana News / आज होगा हरियाणा विधानसभा में फ्लोर टेस्ट, सैनी सरकार का दावा- 48 MLA साथ

Vikrant Shekhawat : Mar 13, 2024, 08:44 AM
Haryana News: हरियाणा में बीजेपी की नई सरकार बन गई है. पार्टी ने मनोहर लाल खट्टर की जगह अब नायब सिंह सैनी के हाथों में हरियाणा की कमान सौंपी है. नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली है. उनके साथ 5 और विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. अब आज विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होगा जहां, सैनी को बहुमत साबित करना होगा.

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं. मौजूदा वक्त में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी और उसके पास 41 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 30 और जेजेपी के पास 10 विधायक हैं, सात निर्दलीय हैं. वहीं, इंडियन नेशनल लोकदल यानी आईएनएलडी और एचएलपी के एक-एक विधायक हैं.

निर्दलीय विधायकों को मिलाकर कुल 48 विधायक

विधायकों के सियासी समीकरणों के अनुसार सैनी को फ्लोर टेस्ट पास करने में कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि सात निर्दलीयों के समर्थन की बात भी कही जा रही है. इस तरह से देखें तो कुल 48 विधायक हो जाते हैं, जबकि बहुमत के लिए 46 विधायकों की जरूरत होगी. दूसरी ओर से जेजेपी के भी कुछ विधायकों के टूटने की चर्चा चल रही है. इस तरह से देखें तो सैनी को फ्लोर टेस्ट पास करने में कोई मुश्किल नहीं होनी वाली है.

सैनी ने पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की तारीफ की

सीएम बनने के बाद सैनी ने मंत्रिमंडल की बैठक भी की. बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए सैनी ने पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की तारीफ की. उन्होंने कहा कि जिस तरह से मनोहर लाल जी ने बिना भेदभाव के काम किए हैं और योजनाबद्ध तरीके से लोगों के पास योजनाएं पहुंची हैं, उसके लिए हम उनका धन्यवाद करते हैं.

इसके साथ-साथ सीएम सैनी ने मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर बीजेपी हाईकमान का भी धन्यवाद किए. सैनी ने कहा हमने बुधवार सुबह 11 बजे विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला किया है. विधानसभा में हम विश्वास हासिल करेंगे. हमने राज्यपाल को 48 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER