वार्षिक राशिफल 2020 / मिथुन राशि वालों के लिए परिवर्तनशील नए विचारों से अच्छे परिणाम के साथ गुजरेगा यह साल, जानिए पूरा हाल

Inextlive : Dec 29, 2019, 12:22 PM
वार्षिक राशिफल 2020 | बृहस्पति और राशि चक्र का श्लेष 2 दिसम्बर, 2019 से 18 दिसम्बर, 2020 तक आपके 8वें स्थान पर आता है। जिससे आपका फोकस वित्त पर होगा। आपको परिवर्तनशील नए विचारों से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। उन लोगों के साथ समझदारी से संवाद करें जो आपकी मदद कर सकते हैं। कभी-कभी जल्दबाजी में लिए गए निर्णय और किए गए कार्य प्रतिकूल साबित हो सकते हैं। आपके कार्यक्षेत्र में नई चुनौतियां आएंगी, जिन्हें आप बेहतर तरीके से पार कर सकेंगे। नया साल पिछले साल की तुलना में सुधार होगा। देरी, निराशा और बाधाएं आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने से नहीं रोक सकते हैं। आप जो चाहते हैं वह जरूर हासिल करेंगे। लेकिन आपके जीवन में बदलाव होगा जो बेहतरी के लिए होगा।

जनवरी

नए वर्ष के आरम्भ के साथ ही आपका ध्यान अपने वित्त की मजबूत बुनियाद की ओर जाएगा। हालांकि आपका वित्तीय आधार स्थिर है, लेकिन आपको एहसास होगा कि आप और अधिक धन कमा कर अपने परिवार को और अधिक सुरक्षित कर सकते हैं। अपने घरेलू हालात में भारी बदलाव के लिए तैयार रहें, जो आपके रवैये के अनुसार नकारात्मक या सकारात्मक हो सकता है। आप अपने कार्यक्षेत्र और नए शुरु किए गए व्यवसाय के साथ सब कुछ संभाल लेंगे। स्वतंत्र कार्य/परामर्श देने और साझेदारियों से आप अपनी रचनात्मक और भौतिक जरूरतें पूरी करेंगे। पूरा साल परिवार के साथ बहुत सुखद समय व्यतीत होगा। आप वित्तीय आधार को मजबूत करने के लिए निरन्तर संकल्पबद्ध रहेंगे। मिथुन जातक प्राय: उत्साहित रहते हुए किसी भी तरह की गतिविधि में लिप्त रहना चाहते हैं। आप हमेशा नई रणनीतियों को सीखने के लिए तैयार रहते हैं जो आपके करियर में सहायक होते हुए आपको देने में भी सहायक होंगी। आपकी मेहनती और नतीजों में विश्वास रखने वाली प्रवृत्ति को बॉस से सराहना मिलेगी।

फरवरी

पिछले माह आप घरेलू मोर्चे पर कई मामलों में व्यस्त रहे। जिससे आपके पारिवारिक सम्बन्ध मजबूत हुए और इस समय आप मानसिक शान्ति और सामंजस्य के लिए इनकी वैल्यू समझ पा रहे हैं। यह सप्ताह बजट पर भारी होगा, धन के मामलों को संभाल कर चलें। आपको ठोस और विश्वसनीय निवेशों के साथ मजबूत वित्तीय आधार तैयार करना है, ताकि आने वाले समय में अच्छा लाभ हो सके। आप उच्च शिक्षा व नए शिक्षण पर भी अपनी ऊर्जा का निवेश करेंगे। पिछले सप्ताह के सारे चलन आपके गहन लगाव की उम्मीद रखते हैं। आपका आध्यात्म की ओर रूझान बना रहेगा। आप अपने लिए विश्राम और आन्तरिक शान्ति चाहते हैं। मिथुन राशि का जातक होने के नाते आप नई खोजों के शौकीन, मेहनती, कल्पनाशील और थोड़े चंचल हैं। आप अपने मन को शांत रखें। गुस्से में कहे शब्दों का असर बहुत बुरा होता है। आपको संयम और सावधानी से काम लेने की जरूरत है। आप स्वयं को न केवल भौतिक बल्कि भावनात्मक तौर पर भी विस्तृत करने के लिए प्रेरित होंगे।

मार्च

आप काम के लिए अपनी बहुत सी ऊर्जा देते रहे हैं, जिससे सम्बन्धों में परेशानी पैदा हो रही है। चन्द्र आपको अवसर दे रहा है कि आप अपनी इस भूल को सुधार लें। आप अपने परिवार के अलावा दूसरे लोगों की मदद करने में भी विश्वास रखते हैं और स्वयं जाकर उनकी मदद करते हैं। अन्तर्राष्ट्रीय साझेदारियों की सम्भावना, किसी बहुराष्ट्रीय कम्पनी में नौकरी मिलने संयोग हैं। आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। हालांकि आप अपनी ही मेहनत और लगन के बल पर यह प्रतिष्ठा, पदोन्नति और सम्पति अर्जित करेंगे, जिसे पाने के आप असली अधिकारी हैं। रचनात्मक और कलात्मक कार्यों से भी भौतिक पुरस्कार व सन्तोष की प्राप्ति हो सकती है। आप अपने प्रियजन, माता-पिता और बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। मानसिक शान्ति व संतोष के साथ, आप विलम्बित कार्यों को पूरा करेंगे,जिनमें रुके हुए भुगतान और परियोजना भी शामिल हैं। कठिन मसलों को हल करने के लिए चतुराई और कूटनीति चाहिए ताकि आप उन्हें अच्छे से सुलझा सकें। कई स्थानों पर जाने का योग बन रहा है।

अप्रैल

इस सप्ताह आप बहुत प्रसन्न रहेंगे। कारण यह है कि आपके साथ धन व सेहत है। वित्त और सेहत से जुड़ी परेशानी, प्रोजेक्ट्स में होने वाली देरी से आनन्द में थोड़ी बाधा आ सकती है। आप सब कुछ संभाल सकते हैं। आपके पार्टनर आपको मुश्किलों से पार पाने के लिए प्रेरित करेंगे। इस सप्ताह की बहुत सारी गतिविधियों के बीच, आपको धन व सम्बन्धों से जुड़े मामलों पर काम करना होगा। आप जीवन में अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए भरपूर लाभ पा सकेंगे। आपका विवेक और आत्मविश्वास आपके साथ होंगे। आप आने वाले समय के लिए भी योजना तैयार करेंगे। आपको अपने प्रयत्नों के लिए पुरस्कार मिलेंगे। आप कुछ जोखिम से भरे कामों की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। आप हर बाधाओं को पार करके अपना काम पूरा करेंगे। साथ ही खुद को भौतिक और मानसिक तौर पर मजबूत और अनुशासित करेंगे। घर में परिवार का पूरा साथ और बाहर मित्रों, सम्बन्धियों, बॉस व अन्य लोगों का भरपूर सहयोग और भरोसा मिलेगा। ज्यादा व्यस्तता की वजह से तनाव हो सकता है। आपको सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है।

मई

आपका यह सप्ताह आनन्द व उपलब्धियों से भरा है। यह केवल आपके व्यावसायिक पड़ावों तक सीमित नहीं है। आप अपनी मेहनत से सारे प्रोजेक्ट्स को उनके समय से पहले ही पूरा कर लेंगे। इस सप्ताह आपकी प्रत्येक हार्दिक इच्छा को पूरा करने का समय आ रहा है। आपने जो भी कड़ी मेहनत की थी, अब उस मेहनत का फल मिलने का समय है। साथ ही आपके करियर का ग्राफ ऊपर जाता दिखाई दे रहा है। नए और रोचक मार्गों, विचारों व उपायों को सामने लाने तथा उच्च स्तरीय रचनात्मकता के लिए बढिय़ा समय है। आप अपनी अनूठी और नवीन शैली में सभी काम करेंगे। आप उस सच्ची प्रसन्नता का अनुभव करेंगे जो केवल एक सन्तुलित व सफल जीवन से मिलती है। यह सप्ताह आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव का साक्षी होगा। आप कुछ कामों में लापरवाही बरत सकते हैं। जिस वजह से आपके कार्यक्षेत्र में समस्या खड़ी हो सकती है। आपको कुछ मामलों में तुरंत निर्णय लेने पड़ सकते हैं, जिससे दुश्मनी और नकारात्मकता पैदा हो सकती है। आपको सेहत पर ध्यान देने की भी जरूरत है। सप्ताह के अंत में अपने सहकर्मियों के साथ मिलकर काम करने में ही समझदारी है। जिससे आप अपने सभी काम सही समय पर पूरा कर सकेंगे। परिजनों के साथ यात्रा के भी योग बन रहे हैं।

जून

आपकी अपनी राशि में चन्द्र आपको महत्वपूर्ण लाभ, विशेष तौर पर सम्बन्धों के मामले में देने जा रहा है। आपका पूरा ध्यान घर से ही काम करने पर केन्द्रित होगा और जिसके लिए विस्तृत योजना की आवश्यकता है। मानसिक शान्ति व संतोष के साथ आप रूके हुए कार्यों को पूरा करेंगे, जिनमें रुके हुए भुगतान और परियोजना भी शामिल हैं। कठिन मसलों को हल करने के लिए चतुराई और कूटनीति चाहिए ताकि आप उन्हें अच्छे से सुलझा सकें। मेल व सन्देश के साथ यात्रा व दौरों का भी योग रहेगा। आप कई नए प्रोजेक्ट्स के साथ भी जुड़ सकते हैं। फिटनेस रूटीन शुरु करने के लिहाज से भी यह अच्छा समय है। अगर आपके बच्चे हैं तो उनकी सेहत की चिंता में तनाव हो सकता है। यह सप्ताह बजट पर भारी पड़ सकता है। आपको अपने खर्च पर नियंत्रण करने की जरूरत है। किसी कानूनी मामले में रियायत मिलने की सम्भावना है। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। क्योंकि गुस्से से आपके काम बिगड़ सकते हैं।

जुलाई

आप अपने सपनों को साकार करने की दिशा में संकल्पबद्ध हैं, जिनमें आपका करियर और आपकी जीवनशैली भी शामिल है। इस सप्ताह की बहुत सारी गतिविधियों के बीच आपको धन व सम्बन्धों से जुड़े मामलों पर काम करना पड़ सकता है। नकद सौदे, ओवरड्राफ्ट, कर्जे, उधार के सौदे आपको व्यस्त रखेंगे, लेकिन भरपूर लाभ पाने के लिए आप इन सौदों को जल्दी निपटा लें। कार्यक्षेत्र में पुरस्कार मिलने के योग बन रहे हैं। आप स्वयं को भौतिक और मानसिक तौर पर मजबूत और अनुशासित करेंगे। आपके पास आगे आने वाली बाधा और अड़चनों से पार पाने की क्षमता है। इस प्रक्रिया में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं पर आप उनके असर दिखाने से पहले ही उन्हें शांत कर देंगे। घरेलू मोर्चे पर खर्च बढऩे की सम्भावना है। जिससे चिन्ता में बढ़ोतरी होगी और यह जीवन में तनाव बढ़ा सकती है। यही तनाव सेहत से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए इन समस्याओं को दूर करने के लिए रचनात्मक हल तलाशने की जरूरत है।

अगस्त

यह सप्ताह आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव का साक्षी होगा। आप पिछले सप्ताह के काम पर केन्द्रित रवैये में थोड़ा अन्तर लाते हुए, निजी सम्पर्कों व सहयोगों पर बल देंगे। आप पहले से कहीं अधिक परिपक्व, स्नेही देख रेख करने वाले और भाव प्रकट करने वाले होंगे। नए और पुराने मित्रों के साथ सम्बन्धों को तरोताजा करेंगे। इससे आपस में स्नेह और गर्मजोशी बढ़ेगी। यात्रा से जीवन के लिए जुड़ाव बढ़ेगा। आप आत्मवलोकन करने वाली मानसिकता में होंगे। इस सप्ताह आप लाभ की दिशा में बढ़ेंगे और कोई भी बाधा आपकी राह नहीं रोक पाएगी। शाइनिंग का समय है और आप घरेलू मामलों में पूरे मन से जुटेंगे। आप अपने करियर की राह में आने वाली हर बाधा से निपटकर सफलता पाएंगे। आप बिना किसी रुकावट के काम करते रहेंगे, आपको किसी प्रकार की बाधा रोक नहीं पाएगी। आपको धन, संवाद और सम्बन्धों पर ध्यान देना होगा। साथ ही आपको अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखने की जरूरत है।

सितंबर

आप निजी और पेशेवर मसलों को पूरी दक्षता से निभा रहे हैं जिससे सभी सन्तुष्ट हैं। घर तथा ऑफिस में सामंजस्य का माहौल रहेगा। आप भी अपने अहïं को वश में रखते हुए, परिस्थिति को वश में रखने में सफल रहे हैं। आप अपने प्रियजन के साथ घर के नवीनकरण के लिए समय और धन का निवेश करेंगे। कई नए अनुभव आपके विश्वास को मजबूत करेंगे। आप सबके स्नेह और सम्मान के पात्र हैं। आप वैश्विक चिंताओं से जुड़े मामलों में पूरी उत्सुकता से हिस्सा लेंगे और इसके लिए आपकी सराहना भी होगी। कार्यक्षेत्र में पद में बढ़ोतरी और नकद पुरस्कार मिलने के संयोग बन रहे हैं। बैंक बैलेंस बढ़ेगा और लीडरशिप की भूमिका निभाने का अवसर भी मिलने की सम्भावना है। आप इस दौरान सामाजिक मेल-जोल और मौज-मस्ती से माहौल में लिप्त रहेंगे, जो आपके जीवन को नया आयाम देंगे। मन की शान्ति और प्रसन्नता बनी रहेगी। सप्ताह के अन्त में सेहत और सम्पदा की ओर आपका रुझान होगा।

अक्टूबर

इस माह आप संवाद व संप्रेषण के माध्यम से नए लोगों तक अपनी पहुंच को बनाएंगे। आप नई तकनीक का प्रयोग करते हुए काम और आनन्द के नए क्षेत्रों में अन्वेषण करेंगे। आप अकेले काम करने की बजाए सबके साथ मिलकर काम करने में रूचि लेंगे। सफलता के लिए आपका दृढ संकल्प& इस सप्ताह फलदायी होगा। आपने मेहनत करके स्वयं को बहुत थका दिया है। आप दूसरों की इमोशंस को प्रभावित किए बिना अपने वरिष्ठों के सहयोग के साथ आगे की ओर बढ़ेंगे। परिवार के साथ स्नेह सम्बन्ध मजबूत हैं वे सदा आपकी पहली प्राथमिकता रहेंगे। घर में एक शान्त और बेहतरी माहौल आपके जोश और उत्साह बढ़ाने में सहयोग करेगा। आप अपनी ओर से पूरे जोश, ऊर्जा व उत्साह से अपने व प्रियजन के लिए काम करेंगे। आपकी उदारता और खुला दिल, आपको जरूरतमन्द और आश्रित लोगों की मदद के लिए आगे लाएगा। सप्ताह के अंत में रोजमर्रा के कामों और जिम्मेदारियों को निभाने में थोड़ी परेशानी आ सकती है। जिसे आपको बहुत ही धैर्य के साथ संभालना होगा। आपका गुस्सा आपके लिए सेहत से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है।

नवंबर

इस माह आपके ताजा विचार और अथक प्रयास आपके कार्यक्षेत्र में पदोन्नति, वेतन भत्तों में वृद्घि करने में सहायक होंगे साथ ही आपके लिए अतिरिक्त आय की संभावना बन रही है। इस सप्ताह आप अपने खर्चों पर पूरी तरह से नियंत्रण रखेंगे। आप जीवन के सभी पक्षों में सफलता का स्वाद चखेंगे। आपका उत्साह और जीवन्तता प्रेम आपको रचनात्मकता और आत्मा को आलोकित कर देने वाले मेल-मुलाकात की ओर उन्मुख करेगा। इस माह आप न केवल अपने काम पर केंद्रित होंगे बल्कि आप एक बहुआयामी जीवन का नेतृत्व भी करेंगे। आपने अपने काम या नौकरी में बहुत परिश्रम किया है, जिसका अब लाभ मिलने के संकेत मिल रहे हैं। आप अपने परिवार व मित्रों के साथ आनन्दायक समय बिताने के साथ-साथ अपने काम में भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। पुराने सम्बन्धों और दोस्ती को फिर से जीवित करने से आपको खुशी मिलेगी। आपके लिए सौभाग्यशाली समय आ गया है। सप्ताह के अंत में आपके जीवन के सभी पक्ष अनुकूल होंगे। आपको अद्भुत लाभदायक अवसर मिलेंगे और आप उनका पूरा लाभ ले सकेंगे।

दिसंबर

आप कार्यक्षेत्र में अपने अधीनस्थों, सहकर्मियों, साथियों, वरिष्ठों लिए मित्रवत स्वभाव रखते हैं। घर में भी सम्बन्धों में मिठास बनी रहेगी और आप अपने साथी के साथ स्नेहिल जुड़ाव कायम रख सकेंगे। परिवार को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है और आप भी मूर्त व अमूर्त उपहारों की मदद से अपने परिजनों के लिए अपनी भावनाओं को प्रकट करते हैं। आपने कार्यक्षेत्र और घर में परस्पर प्रेमपूर्ण/सम्मान से भरपूर सम्बन्धों की अहमियत जान ली है और यही आपको आगे चलकर सफलता की ओर अग्रसर करेगी। कार्यक्षेत्र में आपकी जीत उल्लेखनीय रही है और आपने पूरे धीरज और संयम से भावात्मक तनावपूर्ण परिस्थितियों को हल किया है। लोगों के साथ अद्भुत मेलजोल और संवाद होगा, यह आपके लिए कल्पना को उड़ान देने के लिए वैभवशाली समय है। दान व कल्याणकारी गतिविधि व समाज सेवा से आप जीने का भरपूर आनन्द पा सकते हैं। माह के अन्त में पिछले सप्ताह की आध्यात्मिक तड़प बढ़ेगी और आप स्वयं को गोपनीय साधनाओं में, आध्यात्मिक ग्रन्थों के पठन-पाठन या व्रत व अनुष्ठान आदि करने में मग्न पाएंगे। पेशेवर जीवन में बहुत से काम प्रतीक्षारत है और धन की मजबूत अवस्था आपको आकर्षक मानवतावादी कार्य करने को प्रेरित करेगी। आपके सभी विविध सम्बन्ध सहायक, सामंजस्य से भरपूर हैं और वह फल फूल रहे हैं। अपने पूरे साल किए गए कार्यों के अनुभव, रवैए, अनूठेपन और मौलिकता के साथ आप अपने कैरियर में आगे बढ़ेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER