दुनिया / पहली बार एक अश्वेत महिला में विश्व व्यापार संगठन, बिडेन के समर्थन की कमान संभालेगी

Zoom News : Feb 07, 2021, 05:31 PM
नई दिल्ली: नाइजीरिया के न्गोजी ओकोन्जो-इवेला पहली महिला हैं और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक (डीजी) बनने वाली पहली अफ्रीकी हैं। उसे अमेरिकी सरकार का समर्थन भी प्राप्त है। अब तक, वह दक्षिण कोरिया के यू मायोंग से एक चुनौती का सामना कर रहा था, जिसे डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन का समर्थन था। लेकिन उन्होंने अब अपना दावा वापस ले लिया है, जिसके बाद नागो जी के विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक बनने का रास्ता साफ हो गया है।

अमेरिका का समर्थन

यूएस ने यूएसटीआर के कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से डीजी (डब्ल्यूटीओ) के रूप में डॉ। नोज़ी इवेला के लिए समर्थन की घोषणा की। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बिडेन-हैरिस प्रशासन डॉ। नोगी ओकोन्ज़ो की उम्मीदवारी के लिए अपना मजबूत समर्थन व्यक्त कर रहा है। 25 से अधिक वर्षों के लिए विश्व बैंक के रूप में अर्थशास्त्र और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में डॉ। नोगज़ी ओकोन्जो-इवेला स्वयं ज्ञान का खजाना हैं और नाइजीरियाई वित्त मंत्री के रूप में दो कार्यकाल। वह विश्व व्यापार संगठन का सबसे अच्छा नेतृत्व करेंगे। डॉ। नेगो जी ने इसके समर्थन के लिए बिडेन प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

यू मायोंग ने अपना दावा वापस ले लिया

दक्षिण कोरियाई उम्मीदवार यू म्योंग-हे ने 5 फरवरी को अपना दावा वापस ले लिया। दरअसल, इससे पहले उन्हें अमेरिकी सरकार का समर्थन हासिल था। लेकिन बिडेन सरकार ने उनके स्थान पर नेगो जी का समर्थन किया है। जिसके बाद उन्होंने अपना दावा वापस ले लिया। इससे पहले नवंबर 2020 में अमेरिका की आपत्तियों के बाद नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया ठप हो गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER