देश / CoWIN पोर्टल पर रजिस्टर कर भारत में विदेशी नागरिक भी लगवा सकेंगे कोविड-19 वैक्सीन

Zoom News : Aug 10, 2021, 06:51 AM
नई दिल्ली: संभावित कोरोना की तीसरी लहर के अनुमान को लेकर देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई गई है. केंद्र सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाए. ऐसे में अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अनुमति देने का निर्णय लिया है. वे कोविन पर पंजीकरण के लिए अपने पासपोर्ट का उपयोग आईडी के रूप में कर सकते हैं. इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद, उन्हें टीकाकरण के लिए एक स्लॉट मिलेगा.

अब उन विदेशी लोगों को भी कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर कोरोना वैक्सीन लगवाने की इजाजत दे दी गई है, जो भारत में रह रहे हैं. इससे देश के कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को तेजी मिलेगी और सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर ज्यादा खतरनाक होगी. ऐसे में भारत सरकार की कोशिश है कि इससे पहले सभी को टीका लगा दिया जाए, ताकि आने वाले दिनों में लोगों को ज्यादा परेशानी न हो.

पांच वैक्सीन को लेकर मिल चुकी है मंजूरी

देश में अब तक कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पुतनिक-वी, माडर्ना और जानसन एंड जानसन की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है. जानसन एंड जानसन की वैक्सीन सिंगल डोज की है. वहीं कैडिला हेल्थकेयर के प्रबंधन निदेशक डा. सर्विल पटेल का कहना है कि मानव पर इस्तेमाल के लिए जायकोव-डी पहली प्लासमिड डीएनए आधारित वैक्सीन है. कोरोना के खिलाफ सुरक्षा और प्रभाव के मामले में इसे कारगर पाया गया है.

देश में क्या है कोरोना वैक्सीनेशन की स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार तक लोगों को 50.62 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. शनिवार को 50 लाख से अधिक खुराक दी गईं. टीकाकरण अभियान के 204वें दिन तक, कुल 50,00,384 वैक्सीन खुराकें दी गईं, जिनमें से 36,88,660 लाभार्थियों को पहली खुराक के लिए टीका लगाया गया और 13,11,724 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली.

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के 17,54,73,103 लोगों को टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से पहली खुराक और 1,18,08,368 को दूसरी खुराक दी गई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER