Cyber Police / जाली कागजात, असहयोगी बैंकों की मुश्किलें साइबर पुलिस झेल रही हैं

Zoom News : Sep 05, 2021, 10:19 PM

साइबर अपराध की बढ़ती घटनाओं पर उच्च न्यायालय ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है, वहीं प्रयागराज रेंज के साइबर थाना और साइबर सेल गिरोह का भंडाफोड़ करने और ठगी करने वालों के पैसे वसूलने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं | साइबर समूह को जालसाजों का पता लगाने में कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जो आमतौर पर पूरी तरह से अन्य राज्यों के दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित होते हैं और बैंक के बिलों और नकली दस्तावेजों के माध्यम से प्राप्त सिम कार्ड का उपयोग करते हैं।


इसके अलावा, वित्तीय संस्थान सरकार और सामुदायिक प्रदाता प्रदाताओं की असहयोगी मानसिकता उनके काम को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देती है, वे कहते हैं।


गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों के भीतर साइबर थानों की टीमों और प्रयागराज पुलिस की साइबर सेल ने कई जालसाजों के गिरोह का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की है और अपराध के 24 घंटे के भीतर शिकायतकर्ताओं के खोए हुए पैसे को वापस पाने में भी कामयाबी हासिल की है. वे साइबर अपराधों को नियंत्रित करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए सोशल मीडिया और विभिन्न तरीकों के माध्यम से अभियान भी शुरू कर रहे हैं।


एसएचओ, साइबर पुलिस थाने के निरीक्षक राजीव तिवारी ने कहा कि थाने के अस्तित्व में आने के कारण साइबर धोखाधड़ी के 35 मामले दर्ज किए गए थे, जिसमें एक मामला हर दूसरे पुलिस स्टेशन से स्थानांतरित किया गया था। 4 मामलों में चार्जशीट कोर्ट रूम के भीतर दाखिल की गई, जबकि एक ही मामले में अंतिम दस्तावेज जमा किए गए थे। चार चार्जशीट मामलों में लगभग सभी खोए हुए सिक्के जालसाजों के पास से बरामद कर लिए गए और साइबर अपराध के कई अन्य मामलों में यह धोखाधड़ी पीड़ितों के पास वापस आ गया। तिवारी ने कहा कि साइबर जालसाजों से कुल 45 लाख रुपये के सिक्के बरामद किए गए और शिकायतकर्ताओं को वापस कर दिए गए।


साइबर पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा कि भले ही साइबर अपराध के मामले बढ़ रहे हैं, समूह को सीमित संपत्ति के साथ पेंटिंग करने की जरूरत है और अक्सर बैंकों और सामुदायिक सेवा प्रदाताओं की असहयोगी मानसिकता के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।


“साइबर जालसाज बैंक खाते खोलने और सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए जाली आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेजों का उपयोग करते हैं। बैंक और नेटवर्क सेवा प्रदाता जमा किए गए दस्तावेजों का भौतिक या मैन्युअल सत्यापन करने के बजाय ओटीपी आधारित सत्यापन करते हैं। जालसाजों द्वारा इस्तेमाल किए गए बैंक खाते जाली दस्तावेजों पर खोले जाने के कारण उन्हें ट्रेस करना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, ऑनलाइन धोखेबाज सिम कार्ड लेने के लिए नकली दस्तावेजों का उपयोग करते हैं, जिसका उपयोग वे थोड़े समय के लिए करते हैं। एक बार जब सिम कार्ड फेंक दिया जाता है, तो इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के माध्यम से उनके स्थान का पता लगाना और उन्हें गिरफ्तार करना एक मुश्किल काम हो जाता है, ”अधिकारी ने साझा किया।


अधिकारी ने कहा कि साइबर पुलिस ने अदालत से अनुरोध के 24 से 48 घंटों के भीतर पुलिस को आवश्यक डेटा उपलब्ध कराने के लिए बैंकों को दिशानिर्देश जारी करने का भी अनुरोध किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER