Punjab National Bank / मुंबई में 16,000 करोड़ की धोखाधड़ी का चला पता- PNB घोटाले से बड़े स्कैम का पर्दाफाश

Zoom News : Oct 22, 2023, 04:00 PM
Punjab National Bank: पंजाब नेशल बैंक (PNB)  घोटाले से बड़े स्कैम का पर्दाफाश मुंबई में हुआ है। आपको बता दें कि जनवरी 2018 में पंजाब नेशनल बैंक में 12,000 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था। इस घोटाले में शीर्ष हीरा व्यापारी शामिल थे। यह घोटाला एक डिजिटल भुगतान कंपनी की जांच में पता चला है। आपको बता दें कि इस बड़े घोटाले का आधिकारिक तौर पर खुलासा 9 अक्टूबर को ठाणे के श्रीनगर पुलिस स्टेशन द्वारा किया गया, जिसने सेफएक्सपे टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद एफआईआर दर्ज की गई है। मुंबई पुलिस ने जब डिजिटल भुगतान कंपनी द्वारा रोजाना किए जाने वाले लाखों लोगों में से एक लेनदेन पर नजर डाली, तो पता लगा कि यह 16,180 करोड़ रुपये से ज्यादा के धोखाधड़ी वाला लेनदेन है। इस मामले ने ठाणे पुलिस को चक्कर में डाल दिया।

इस तरह धोखाधड़ी को दिया गया अंजाम 

पुलिस जांचकर्ताओं ने कहा कि सेफएक्सपे के पेआउट प्लेटफॉर्म को कथित तौर पर कुछ अज्ञात संस्थाओं द्वारा हैक कर लिया गया था, और बाद की जांच से पता चला कि कम से कम 16,180 करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई है, जिसमें से कुछ पैसे विदेश भेजे गए हैं। ठाणे स्थित सेफएक्सपे के संस्थापक-सीईओ रवि गुप्ता ने कहा कि यह घोटाला अप्रैल के आसपास सामने आया जब दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के चार व्यापारियों ने बैंक शेष और सिस्टम शेष के बीच संदिग्ध विसंगतियों की सूचना दी।

20 अप्रैल को शिकायत दर्ज कराई गई थी 

सेफएक्सपे की वित्तीय संचालन टीमों द्वारा सावधानीपूर्वक आंतरिक जांच में पाया गया कि इन चारों में से एक व्यापारी के लॉगिन से छेड़छाड़ की गई है और आगे यह पाया गया कि संदिग्ध लेनदेन उनका नहीं था। सेफएक्सपे, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह हर दिन 100,000 से अधिक लेनदेन संभालता है, ने तुरंत beneficiaries और संबंधित बैंकों को मामले की सूचना दी, साथ ही तथाकथित 'गोल्डन पीरियड' में पैसों के गैर-कानूनी ट्रांसफर को रोकने की प्रक्रिया शुरू की। गुप्ता ने कहा, इस साइबर अपराध के चलते 25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और खुलासे से हैरान सेफएक्सपे ने तुरंत 20 अप्रैल को ठाणे पुलिस साइबर अपराध जांच सेल और राष्ट्रीय साइबर अपराध पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई।

फर्जी कागजात से बैंक खाते खोले गए 

पुलिस को संदेह है कि फर्जी दस्तावेजों के साथ बैंक खाते खोलने और बैंकों और सरकार को धोखा देने के इरादे से फर्जी कागजात के साथ इकाइयां चलाने के बड़े रैकेट में कई और लोग शामिल हैं। एक अधिकारी ने कहा कि धोखाधड़ी के चलते, सेफएक्सपे ने अब विभिन्न टीमों द्वारा अधिक निगरानी, प्लेटफॉर्म पर किसी भी संदिग्ध लेनदेन के लिए अतिरिक्त अलर्ट (1 घंटे के बजाय 4 घंटे) सक्षम करने, सिस्टम स्तरों पर सतर्कता, वास्तविक समय की निगरानी और फोरेंसिक जांच के साथ अपने सिस्टम को कड़ा कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER