IND vs AUS / मैक्सवेल के आगे गायकवाड़ का शतक पड़ा फीका- ऑस्ट्रेलिया 5 विकेट से जीता

Zoom News : Nov 28, 2023, 10:55 PM
IND vs AUS: ग्लेन मैक्सवेल की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को टी-20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से वापसी की है। सीरीज का चौथा मुकाबला रायपुर में एक दिसंबर को खेला जाएगा। गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन का स्कोर खड़ा किया। 223 रन का टारगेट ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। टीम ने आखिरी 2 ओवर में 43 रन बनाकर जीत हासिल की।

ग्लेन मैक्सवेल ने 48 बॉल पर 104 रन की विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने 8 चौके और 8 छक्के जमाए। कप्तान मैथ्यू वेड 16 बॉल पर 28 रन बनाकर नाबाद रहे। ट्रैविस हेड ने 18 बॉल पर 35 रन बनाए।

पावरप्ले में पवेलियन लौटे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स, आवेश-अर्श को एक-एक विकेट

223 रन का टारगेट चेज करने उतरे कंगारू ओपनर्स ने तेज शुरुआत की। टीम ने शुरुआती 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 46 रन बना लिए। 5वें ओवर में अर्शदीप सिंह और छठे ओवर में आवेश खान ने भारत को एक-एक सफलता दिलाई।

अर्शदीप ने एरोन हार्डी और आवेश ने ट्रैविस हेड को आउट किया। 6 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 67/2 रहा।

भारत ने बनाया 222/3 का स्कोर, गायकवाड का शतक

गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में मंगलवार को भारतीय टीम ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन बनाए। पारी के आखिरी ओवर में 30 रन बने।

ओपनर ऋतुराज गायकवाड ने 57 बॉल पर 123 रन की पारी खेली। उन्होंने टी-20 करियर का पहला शतक जमाया। गायकवाड ने सिक्स के साथ सेंचुरी पूरी की। गायकवाड ने अपनी पारी में 13 चौके और 7 छक्के जमाए। तिलक वर्मा 31 रन पर नाबाद रहे, जबकि कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 39 रन की पारी खेली।

डेथ ओवर्स में भारत ने 74 रन बनाए

डेथ ओवर्स यानी 17-20 ओवर में भारतीय बल्लेबाजों ने 74 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरनऑफ किफायती रहे, उन्होंने 17वें ओवर में केवल 7 रन दिए। इसके बाद एरन हार्डी के ओवर में तिलक वर्मा और गायकवाड की जोड़ी ने 25 रन बनाए। आखिरी ओवर में मैक्सवेल के सामने गायकवाड ने शानदार बल्लेबाजी की और पूरे 30 रन बनाने के साथ ही अपना पहला शतक भी पूरा किया। गायकवाड और वर्मा के बीच 141 रन की पार्टरनशिप हुई। मैक्सवेल का ओवर ऑस्ट्रेलिया की ओर से टी-20 इतिहास में सबसे महंगा ओवर था। भारत ने डेथ ओवर में बिना कोई विकेट खोए 74 रन बनाए।

मिडिल ओवर्स में ऋतुराज गायकवाड की हाफ सेंचुरी

ईशान किशन और यशस्वी जायसवाल के विकेट के बाद मिडिल ओवर में सूर्यकुमार यादव और ऋतुराज गायकवाड ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 57 रन की पार्टनरशिप हुई। 11वें ओवर में सुर्यकुमार यादव आउट हो गए। यहां से तिलक वर्मा ने उनका साथ दिया। 14वें ओवर में गायकवाड ने अर्धशतक रपूरा किया। मिडिल ओवर्स में भारत ने 105 रन बनाए और 1 विकेट खोया।

पावरप्ले में टीम इंडिया की धीमी बल्लेबाजी

पावरप्ले टीम इंडिया के लिहाज से औसत रहा। 6 ओवर में भारतीय बल्लेबाज 2 विकेट पर 43 रन ही बना सके। ओपनिंग करने उतरे यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड की जोड़ी ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई और पहले ही ओवर में 14 रन बना डाले। उसके बाद बेहरनडर्फ ने पारी के दूसरे ओवर में जायसवाल (6 रन) को आउटकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। अगले ही ओवर में केन रिचर्ड्सन ने ईशान किशन को जीरो पर पवेलियन लौटाया। यहां भारतीय बल्लेबाज दबाव में दिखे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), ट्रैविस हेड, एरोन हार्डी, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, टिम डेविड, नाथन एलिस, जेसन बेहरनडर्फ, तनवीर सांघा और केन रिचर्ड्सन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER