बॉलीवुड / गौतम अदाणी दुनिया के शीर्ष 20 अरबपतियों की सूची में नहीं रहे: फोर्ब्स

Zoom News : Jul 04, 2021, 03:17 PM
नई दिल्ली: अडानी ग्रुप (Adani Group) की अधिकांश कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक इससे ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में 2..29 अरब डॉलर की गिरावट आई। अडानी की नेटवर्थ अब 57.4 अरब डॉलर रह गई है। इसके साथ ही वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 23वें नंबर पर खिसक गए हैं। पिछले 4 दिन में अडानी इस लिस्ट में 8 स्थान नीचे खिसक चुके हैं।

18 दिन में गंवाए 19.6 अरब डॉलर

अडानी की नेटवर्थ पिछले महीने 14 जून को 77 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के लिए खतरा बन गए थे। लेकिन 14 जून को आई एक मीडिया रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी गिरावट आई। इससे अडानी की नेटवर्थ को भी काफी नुकसान पहुंचा। पिछले 18 दिनों में उनकी नेटवर्थ में 19.6 अरब डॉलर यानी करीब 1,46,256 करोड़ रुपये की गिरावट आई है।

एशिया में चौथे नंबर पर फिसले

अडानी कुछ दिन पहले तक एशिया में नंबर बनने के करीब पहुंच गए थे लेकिन अब वह चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 79.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में नंबर वन हैं। चीन के झोंग शैनशैन (Zhong Shanshan) 66.6 अरब डॉलर के साथ दूसरे और उनके हमवतन मा हुआतेंग (Ma Huateng) 58.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

अंबानी की नेटवर्थ घटी

इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) Bloomberg Billionaires Index में 12वें स्थान पर बने हुए हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 65.8 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। वह 79.4.अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में पहले स्थान पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ 2.66 अरब डॉलर बढ़ी है। अंबानी पिछले साल इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे।

बेजोस टॉप पर

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 199 अरब डॉलर है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 185 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (172 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (147 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।

अमेरिका का दबदबा

अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 132 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं। अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 112 अरब डॉलर के साथ छठे, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 108 अरब डॉलर के साथ सातवें, जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 102 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 97.8 अरब डॉलर के नौवें और लैरी एलिसन 93.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER