Adani Group / गौतम अडानी बनाएंगे अब ड्रोन और मिसाइल, किया सऊदी के मिलकर साथ ये करार

Vikrant Shekhawat : Jun 14, 2024, 08:35 AM
Adani Group: अडानी ग्रुप की अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने यूएई की कंपनी EDGE Group के साथ एक समझौता किया है, जिसके तहत अब दोनों कंपनियां मिलकर आधुनिक हथियारों के निर्माण के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक और साइबर सिस्टम के विकास में भी सहयोग करेंगी. बता दें कि अडानी ग्रुप तेल बेचने से लेकर सीमेंट और पोर्ट तक कई सेक्टर में अपना बिजनेस फैलाए हुए है. अब कंपनी ने डिफेंस सेक्टर में भी एंट्री ले ली है. अडानी ग्रुप ने सऊदी की जिस कंपनी के साथ करार किया है, उसे गल्फ कंट्री की टॉप कंपनियों में गिना जाता है.

डील से क्या होगा फायदा?

इस समझौते के तहत रिसर्च और डेवलपमेंट फेसिलिटीज स्थापित करने पर विचार किया जाएगा और डिफेंस सेक्टर में तकनीकी विकास पर जोर दिया जाएगा. समझौते का उद्देश्य अडानी ग्रुप और EDGE Group की डिफेंस और एयरोस्पेस क्षमताओं का उपयोग करते हुए एक वैश्विक प्लेटफॉर्म स्थापित करना है, जिससे दोनों के संबंधित प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को एक साथ प्रस्तुत किया जा सके. इस डील के तहत EDGE और Adani डिफेंस मिलकर हवाई, सतह, पैदल सेना, गोला-बारूद और एयर डिफेंस के लिए प्रोडक्ट्स भी तैयार करेंगे. साथ में ऐसी मिसाइलें भी तैयार की जाएंगी जो मानव रहित हवाई सिस्टम (UAS), लोइटरिंग मुनिशन, काउंटर ड्रोन सिस्टम और साइबर टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगी.

अडानी ग्रुप ने क्या कहा?

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने इस डील के बारे में कहा है कि यह समझौता रक्षा क्षमताओं के विस्तार में एक नए युग की शुरुआत है. यह उन्नत तकनीकी विकास और भारत-यूएई के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है. हम मिलकर वैश्विक रक्षा क्षेत्र में नए मानक स्थापित करना चाहते हैं.

यूएई की टॉप कंपनी से अडानी ग्रुप ने की है डील

यूएई में EDGE Group कंपनी का डिफेंस सेक्टर में काफी नाम है, जिसे 2019 में स्थापित किया गया था. EDGE के सीईओ हमद अल मरार भी इस डील को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि अडानी डिफेंस के साथ यह समझौता एक मील का पत्थर साबित होगा और दोनों देशों के सैन्य संबंधों को मजबूत बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है. हम अपने ग्राहकों को सबसे आधुनिक उत्पाद देना चाहते हैं. अब दोनों कंपनियां मिलकर एक संयुक्त प्लेटफॉर्म तैयार करेंगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER