T20 World Cup / भारत-पाक महामुकाबले के लिए हो जाइए तैयार-इस मैदान पर खेला जा सकता है विश्व कप 2024 का मैच

Zoom News : Dec 16, 2023, 06:00 AM
T20 World Cup: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद अब आईसीसी एक और विश्व कप की तैयारी में जुट गई है। अगले ही साल टी20 फॉर्मेट पर यानी 20 ओवर का विश्व कप खेला जाना है। वैसे तो माना जा रहा है कि जून में इसका आगाज हो जाएगा, लेकिन अभी तक पूरा शेड्यूल नहीं आया है। इस दफा पहली बार होगा, जब टी20 विश्वकप में दुनियाभर की 20 टीमें खेलती हुई नजर आएंगी। इसके लिए रैंकिंग के बाद क्वालीफायर खेले गए, जिसमें कई टीमों ने अपनी दावेदार पेश कर सफलतापूर्वक इसमें एंट्री भी कर ली है। इस बार भी जब विश्व कप होगा तो सभी की नजरें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले पर होंगी। आईसीसी की ओर से जल्द ही पूरे शेड्यूल का ऐलान किया जा सकता है।

न्यूयार्क में खेला जा सकता है भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2024 का मुकाबला 

अगले साल जून में यूएएस और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप का आयोजन होगा। इसके लिए सभी 20 टीमें तैयार हैं, लेकिन शेड्यूल का इंतजार किया जा रहा है। आईसीसी की कोशिश है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को बड़े स्टेडियम में कराया जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लो स्टेडियम में बैठकर लाइव मैच देख सकें। अभी तक जो जानकारी सामने आ रही है, उसमें पता चला है कि ये मैच न्यूयार्क में खेला जा सकता है। यहां पर भारत और पाकिस्तान के भारी संख्या में लोग रहते हैं और बाहर से आने वाले दर्शकों को भी ज्यादा दिक्कत नहीं होने वाली। माना जा रहा है कि वेन्यू करीब करीब तय हो गया है और डेट को अंतिम रूप देने के बाद कभी भी आधिकारिक तौर पर घोषणा की जा सकती है। 

टी20 विश्व कप 2024 के लिए इन टीमों ने किया क्वालीफाई 

टी20 विश्व कप 2024 के लिए मेजबान होने के नाते यूएसए और वेस्टइंडीज ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया है। इसके बाद 2022 की टी20 रैंकिंग के आधार पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका भी इसमें शामिल हो गए थे। इसके बाद अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने भी इसमें अपनी जगह ​बना ली थी। यूरोप क्वालीफायर से आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने एंट्री की। वहीं ईस्ट एशिया पेसिफिक से पपुआ न्यू गिनी के अलावा अमेरिका क्वालीफायर से कनाडा ने अपनी जगह पक्की की। एशिया से नेपाल और ओमान भी खेलते हुए नजर आएंगे। अफ्रीका क्वालीफायर से नामिबिया और युगांडा ने भी जगह बिना ली है। यानी कुल मिलाकर 20 टीमें। 

ऐसा होगा ​टी20 विश्व कप 2024 का फॉर्मेट 

अभी आईसीसी से इसके पूरे फॉर्मेट का ऐलान नहीं किया है, लेकिन अभी तक माना जा रहा है कि सभी 20 टीमों को पांच पांच टीमों के चार ग्रुप में बांटा जाएगा। चार ग्रुप की जो टॉप की दो टीमें होगी, वो आठ टीमें सुपर 8 में जाएंगी। इसके बाद इन आठ टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। चार टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी और उसके बाद दो टीमों के बीच फाइनल के बाद तय हो जाएगा कि इस बार की टी20 क्रिकेट की नई चैंपियन कौन सी टीम है, लेकिन इसके लिए अभी पूरे शेड्यूल का इंतजार किया जाना चाहिए, जो जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER