दुनिया / अदरक हजार रुपये, एक अंडा 30 रुपये, चीनी 100 के पार गई, पाक में महंगाई का रिकॉर्ड

Zoom News : Dec 23, 2020, 04:17 PM
पाकिस्तान के वर्तमान प्रधान मंत्री इमरान खान एक नया पाकिस्तान बनाने का नारा देकर सत्ता में आए। जब से वह सत्ता में आए हैं, इस पड़ोसी देश की अर्थव्यवस्था इतनी स्थिर हो गई है कि अब एक अंडा 30 रुपये का मिलने लगा है। यही नहीं, 1000 रुपये किलो अदरक और 60 रुपये का गेहूं पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था का प्रतीक बन गए हैं और महंगाई हर दिन नए रिकॉर्ड कायम कर रही है।

स्थिति इतनी खराब हो गई है कि यदि आप एक दर्जन की कीमत पर थोक में अंडे खरीदते हैं, तो आपको 240 रुपये का भुगतान करना होगा और यदि आप केवल एक अंडा खरीदते हैं, तो आपको 30 रुपये का भुगतान करना होगा .. 300 के लिए चिकन बेचा जा रहा है पाकिस्तान के अधिकांश राज्यों में रुपये। है। ऐसा नहीं है कि महंगाई की यह मार केवल पोल्ट्री उत्पादों पर है।

पाकिस्तान में रोजमर्रा की जरूरतों के हर सामान की कीमत आसमान छू रही है। पाकिस्तान में अदरक रुपये में बिक रहा है। 1000 / किग्रा और चीनी रु। 104 / किग्रा। घरेलू गैस संकट से जूझ रहे इमरान खान के नए पाकिस्तान में लोगों को दो वक्त का खाना नहीं मिल रहा है।

बता दें कि पाकिस्तान के लगभग 25 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं। जैसे ही ठंड के मौसम में अंडे और अदरक की खपत बढ़ी, उनकी कीमतें आसमान को छू गईं। पाकिस्तान में 60 रुपये में गेहूं भी बेचा जा रहा है, जिसके बाद आटे की कीमतों में भी आग लगी है।

सरकार की हालत यह हो गई है कि आटा और चीनी की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए, प्रधान मंत्री इमरान खान को लगातार कैबिनेट बैठक बुलानी पड़ती है। इन दिनों पाकिस्तान खाद्यान्न की किल्लत से जूझ रहा है। दूसरी ओर, घरेलू गैस संकट भी वहां एक बड़ा रूप ले रहा है। देश में गैस बनाने वाली कंपनी सुई नॉर्दर्न को प्रतिदिन 500 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट गैस की कमी का सामना करना पड़ रहा है। अगर इमरान सरकार ने जल्द ही गैस खरीदने का फैसला नहीं किया तो पाकिस्तान में लोगों का जलना बंद हो जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER