Budget 2021 / देश में अब गोल्ड एक्सचेंज की होगी शुरुआत, बदलेगी देश की तकदीर

Zoom News : Feb 02, 2021, 07:48 AM
Delhi: आपने बजट में राजकोषीय घाटे के बारे में सुना होगा। आप सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और संपत्तियों के निजीकरण पर विपक्ष की आपत्ति से अवगत रहे होंगे, लेकिन आपको सरकार के अभूतपूर्व निर्णय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाले दिनों में आपके जीवन को प्रभावित करेगा। देश में अब गोल्ड एक्सचेंज शुरू होगा। मतलब आप स्टॉक की तरह सोना खरीद और बेच सकेंगे। वित्तीय विशेषज्ञ इस फैसले को भविष्य में बड़े बदलाव की दस्तक बता रहे हैं। जो देश की नियति को बदलने की क्षमता रखता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में एक गोल्ड एक्सचेंज के निर्माण की घोषणा की, जिसे सेबी द्वारा विनियमित किया जाएगा। सरल भाषा में समझें, जिस तरह से शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार किया जाता है। सोना उसी तरीके से खरीदा और बेचा जा सकता है। यानी सोने के कारोबार को भी नया स्वरूप मिलेगा।

भारत में, साधारण निवेशक या तो शेयर बाजार की ओर भागते हैं या लाभ कमाने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट प्राप्त करते हैं, लेकिन लोग यहां निवेश करते हैं। जब सब कुछ सामान्य था। जब भी विश्व अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता होती है, सोना अधिकांश निवेशकों की पहली पसंद होता है।

इस बजट में, सोने और चांदी की कस्टम ड्यूटी कम कर दी गई है। मोदी सरकार ने इसे 12.5% ​​से घटाकर 7.5% कर दिया है। वित्त मंत्री द्वारा घोषणा के बाद, सोना 1,200 रुपये से अधिक सस्ता हो गया।

भारत में सोने की 3 तरह की मांग है। पहला, आभूषण के लिए, दूसरा निवेश के लिए और तीसरा, केंद्रीय बैंक अपने पास भंडार रखने के लिए सोना खरीदते हैं। आम आदमी सालों से सोने में निवेश कर रहा है। वह भी तब जब पारदर्शिता की भारी कमी है, जिसे दूर करने के लिए सरकार सोने का एक्सचेंज बनाने जा रही है।

अब सवाल यह है कि यह कैसे काम करेगा? क्योंकि सोने और चांदी में निवेश अभी भी किया जा सकता है, इसका व्यापार अभी भी किया जाता है तो सोने के आदान-प्रदान के बाद क्या कुछ बदल जाएगा? सोने में निवेश पहले की तुलना में अधिक विश्वसनीय कैसे होगा?

इसे समझने के लिए हमने इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) के सचिव सुरेंद्र मेहता से बात की। अगर हम मानते हैं कि सोने पर सरकार का यह फैसला गेम चेंजर साबित होगा। उन्होंने बताया कि चीन-तुर्की में सोने का आदान-प्रदान होता है। कोई भी सामान्य व्यक्ति सोना खरीद सकता है। आपको अपने ब्रोकर के पास जाना होगा। जैसे-जैसे स्टॉक डिलीवर होता है। यह सबसे बड़ा लाभ है। उसे जौहरी पर भरोसा नहीं है। कीमत और शुद्धता पर भरोसा नहीं किया जाता है। कोई गलत व्यवहार नहीं होना चाहिए। नकली बिल भी आते हैं। शुद्धता की गारंटी देता है। बिना बिल के माल नहीं पहुंचाएंगे। संपूर्ण व्यापार में पारदर्शिता आएगी।

यह उम्मीद की जाती है कि यह सोना एक्सचेंज अगले साल से काम करना शुरू कर देगा, जिसका मुख्य काम सोने की कीमत तय करना होगा। अभी, भारत में सोने की कीमतें खपत और मांग से तय होती हैं, लेकिन यह माना जाता है कि सोने के एक्सचेंज से तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी। छोटे निवेशक बिना किसी चिंता के अपनी पूंजी का निवेश कर सकेंगे। इस ट्रस्ट का सबसे बड़ा कारण सेबी है, जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की निगरानी भी करता है।

जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में थी। हर छोटे और बड़े देश की अर्थव्यवस्था महामारी से पंगु थी। इस सब के बीच, एक खबर ने सभी का ध्यान आकर्षित किया और वह थी सोने की कीमत। जब लोगों की नौकरियों पर तलवार लटक रही थी। उस समय, भारत में सोने और चांदी की कीमतें दिन-प्रतिदिन छू रही थीं।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि लोगों का मानना ​​था कि सोने में निवेश नहीं होगा। पिछले अनुभव भी उसके साथ थे। लेकिन गोल्ड एक्सचेंज की शुरुआत भारत में सोने के निवेश को एक नया आयाम देगी।

सोने की सबसे ज्यादा खपत

लेकिन क्या सरकार के पास ऐसी कोई योजना है? मोदी सरकार इस कदम से क्या हासिल करना चाहती है? दुनिया के किन देशों में गोल्ड एक्सचेंज हैं।

सुरेंद्र मेहता कहते हैं कि एशिया को सबसे बड़ा बाजार बनना चाहिए। सभी एक्सचेंजों का बाजार यहां स्थानांतरित होना चाहिए। निवेशकों को फायदा हुआ। चीन में खपत एक है। एक साल में 49,000 टन का कारोबार होता है। ऐसी सुविधाएं भी यहां उपलब्ध होंगी। सोने का बाजार बनने जा रहा है।

भारत जैसे देश में, जहां सोने की सबसे ज्यादा खपत होती है। सोने को लेकर लोगों में एक अद्भुत आकर्षण है ... विश्वास। उस देश में यह आवश्यक हो जाता है कि ऐसी पारदर्शी व्यवस्था बनाई जाए। सरकार के इस कदम को इसकी शुरुआत कहा जा सकता है।

यानी अगर सरकार की यह योजना सफल होती है, तो आम निवेशकों के अलावा देश को भी फायदा होगा। भारत ही नहीं, दुनिया भर के लोग इंडियन गोल्ड एक्सचेंज में निवेश करेंगे। भारत को विदेशी मुद्रा मिलेगी। सरकारी खजाने को होगा फायदा कुल मिलाकर भारत की आर्थिक ताकत बढ़ेगी। इसीलिए विशेषज्ञ इसे बड़ा सुधार मान रहे हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER