7th Pay Commission / खुशखबरी! होली से पहले कर्मचारियों को मिला तोहफा, महंगाई भत्ते में हुई 11% की बंपर बढ़ोतरी

Zoom News : Mar 06, 2022, 10:37 AM
सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने होली से पहले कर्मचारियों को जबरदस्त तोहफा दिया है. सरकार ने महंगाई भत्ते में 11% की बंपर बढ़ोतरी की है, जो अप्रैल 2022 से मिलने लगेगा. दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को ये बड़ा तोहफा दिया है. प्रदेश के 7 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों में महंगाई भत्ता (DA) बढ़ने से खुश का माहौल है. 

31 प्रतिशत हुआ डीए

दरअसल, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन पर इसका ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों का जो महंगाई भत्ता हम नहीं बढ़ा पाए थे, अब उसे बढ़ाया जाएगा. सीएम ने कहा कि 31 प्रतिशत तक डीए बढ़ेगा, जो अप्रैल माह से ही लागू हो जाएगा. यानी अप्रैल माह से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. इस ऐलान के बाद, राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों के इतना डीए मिलेगा.

11 प्रतिशत की बढ़ोतरी 

मध्य प्रदेश में इससे पहले अक्टूबर में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी, जिससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 20 प्रतिशत हो गया था. जबकि अब सीएम शिवराज ने सीधा 11 प्रतिशत बढ़ोतरी कर दी है, जिससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है.

दरअसल, मध्यप्रदेश के कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं. ऐसे में, इन कर्मचारियों को साधने के लिए शिवराज सरकार का ये ऐलान मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. राजस्थान सरकार की तरह मध्य प्रदेश में भी पुरानी पेंशन योजना की बहाली करने की मांग उठने लगी है. इस बीच शिवराज सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. 

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में भी बढ़ोतरी तय

लंबे इंतजार के बाद, महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 3% की बढ़ोतरी फिक्स हो गई है. यानी अब कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34% के हिसाब से महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा. औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI Index) के दिसंबर 2021 के सूचकांक में एक अंक की कमी हुई है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ते के लिए 12 महीने के सूचकांक का औसत 351.33 हुआ है जिसका औसत 34.04% (Dearness allowance) है. लेकिन, महंगाई भत्ता हमेशा पूर्णांक में ही दिया जाता है. यानी जनवरी 2022 से कुल महंगाई भत्ता 34% मिलना तय है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER