Business / Twitter और Meta के बाद अब Google भी करेगा 10,000 कर्मचारियों की छंटनी, जानें क्यों?

Zoom News : Nov 22, 2022, 10:11 PM
Google layoff 2022: ट्विटर, फेसबुक और अमेजन के बाद में अब गूगल भी कर्मचारियों की छंटनी करने का प्लान बना रही है. दुनियाभर में चल रही मंदी की वजह से अबतक कई कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी हैं. कर्मचारियों की छंटनी करने में दुनिया की दिग्गज कंपनियों के नाम भी शामिल हो चुके हैं. 

10,000 कर्मचारी होंगे बाहर

एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट भी अब नॉन परफॉर्मिंग कर्मचारियों यानी खराब प्रदर्शन करने वाले लोगों को बाहर का रास्ता दिखाएगी. कंपनी ने 10,000 कर्मचारियों की लिस्ट बना ली है. यह गूगल में काम करने वाले सिर्फ 6 फीसदी कर्मचारी हैं. 

बनाया गया है खास परफॉर्मेंस रेटिंग सिस्टम

द इंफार्मेशन की रिपोर्ट के हिसाब से गूगल ने अपने कर्मचारियों की परफॉर्मेंस को देखने के लिए एक खास परफॉर्मेंस रेटिंग सिस्टम बनाया है, जिसके तहत ही कर्मचारियों की परफॉर्मेंस को मापा जाएगा. इसी सिस्टम के आधार पर कर्मचारियों को निकाला जाएगा. 

मैनेजर बोनस और स्टॉक देने से भी कर सकते हैं मना

इस नए परफॉर्मेंस रेटिंग सिस्टम को कर्मचारियों के मैनेजरों को नए साल की शुरुआत तक मिल जाएगा. इसके बाद में मैनेजर इसके हिसाब से रेटिंग देकर जो भी नॉन परफॉर्मिंग कर्मचारी होंगे उनको बाहर का रास्ता दिखाएंगे. इसके साथ ही उनके मैनेजर उनको बोनस और स्टॉक देने से भी मना कर सकते हैं. 

कितने हैं अभी कुल कर्मचारी?

बता दें कंपनी की ओर से इस बारे में अभी तक कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. कंपनी में इस समय कुल कर्मचारियों की संख्या 1,87,000 है. वहीं, कंपनी ने सितंबर तिमाही में 13.9 अरब डॉलर का शुद्ध मुनाफा कमाया है. 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER