Business / 9 नवंबर से शुरू होने वाली है सरकारी योजना, धनतेरस पर सस्ता सोना खरीदने का मौका

Zoom News : Nov 08, 2020, 07:14 AM
Delhi: धनतेरस त्योहार आने वाला है, इस अवसर पर सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है। यही कारण है कि लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस बार धनतेरस के मौके पर सरकार सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। आइए जानते हैं कैसे .. दरअसल, केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना एक बार फिर 9 नवंबर से शुरू होने जा रही है। इस योजना के तहत आप शारीरिक रूप से सोना नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन यह निवेश का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आपको बता दें कि आप बॉन्ड खरीदकर इस योजना में निवेश कर सकते हैं। एक बांड के रूप में, आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो का निवेश कर सकते हैं। आमतौर पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सोने की कीमत बाजार मूल्य से कम होती है।

रिजर्व बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस बार बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बांड की निर्धारित कीमत पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ डिजिटल भुगतान भी करना होगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए बांड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा।

आपको बता दें कि ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिए जारी किए जाते हैं और पांच साल बाद निकालने का भी विकल्प होता है। इसे खरीदने के लिए, आपको अपने बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना होगा। इसे यहां से डिजिटल रूप से खरीदा जा सकता है। यह एक तरह का सुरक्षित निवेश है क्योंकि इसमें न तो शुद्धता की चिंता है और न ही सुरक्षा की समस्या है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER