व्यापार / GST रेट्स बढ़ाने की तैयारी में सरकार, महंगी हो जाएंगी ये चीजें

News18 : Dec 10, 2019, 02:56 PM

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) कलेक्शन बढ़ाने के लिए आज दिल्ली में केंद्र और राज्यों के अधिकारियों के बीच बैठक हो रही है। इसमें जीएसटी दरें बढ़ाने और मौजूदा जीएसटी स्लैब में बदलाव समेत कई सुझावों पर विचार भी किया जाएगा। इस बैठक में तीनों मोर्चों- जीएसटी रेट, जीएसटी स्लैब और कंपनसेशन सेस पर चर्चा होगी और इनमें बदलाव करने पर एक सिफारिश की जाएगी।

GST दरें बढ़ेंगी?

दरअसल, लगातार घटते जीएसटी कलेक्शन की वजह से ये तमाम चर्चाएं हो रही हैं। केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते राज्यों से सुझाव मांगे थे। सुझावों के मुताबिक दरें बढ़ाने की रणनीति तय होगी। सुझाव में यह कहा गया था कि जो एक्जम्पटेज कैटगरी गुड्स है यानी जिन पर अभी जीएसटी नहीं लगता है, उनको भी स्लैब के दायरे में लाना चाहिए।

इन चीजों के बढ़ सकते हैं जीएसटी रेट

इसके अलावा कई दरों में बदलाव किया जा सकता है। संभावना है कि रॉ सिल्क, लग्जरी हेल्थकेयर, हाई वैल्यूम होम लीजिंग, ब्रांडेड सीरियल्स, पिज्जा, रेस्टोरेंट, क्रूज शिपिंग, प्रिंट एडवरटाइजिंग, एसी ट्रेन टिकट्स, ऑलिव ऑयल जैसे दर्जनों ऐसी चीजों के रेट में बदलाव पर चर्चा की जा रही है। यानी इनकी दरों में बढ़ोतरी करके जीएसटी राजस्व बढ़ाने पर विचार हो रहा है।

इसके अलावा जीएसटी स्लैब में भी बदलाव करने की चर्चा है। सबसे निचला स्लैब, जो 5 फीसदी वाला स्लैब है उसको बढ़ाकर 6 से 8 फीसदी की सिफारिश राज्यों ने की है।