देश / अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति देने के बाद सरकार ने जारी की 'जोखिम' वाले देशों की सूची

Zoom News : Nov 27, 2021, 02:55 PM
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को नियमित करने का फैसला किया है। हालांकि, 14 देशों के लिए उड़ान अभी भी संभव नहीं है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इन 14 देशों के लिए उड़ानों की अनुमति नहीं दी गई है। प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देश भी शामिल हैं जहां कोरोना के नए संस्करण का पता चला है। सरकार की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि इस साल के अंत तक कोविड की वजह से उड़ानों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया जाएगा. इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने शुक्रवार को बताया कि इस लिस्ट में जिन देशों को शामिल नहीं किया गया है उनमें यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोस्तवाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाम्बे, सिंगापुर शामिल हैं। 

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध मार्च 2020 से लागू है। हालाकि, जिन देशों में कोरोना महामारी का प्रकोप कम हुआ है वहां के लिए फिर से उड़ाने चालू की गई हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि  पर्यटन उद्योग भी सरकार पर उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का दबाव बना रही है। पर्यटन उद्योग ने उन देशों के लिए उड़ानें शुरू करने का अनुरोध किया है जहां कोरोना नियंत्रण में है। 

कोविड महामारी के कारण पिछले साल मार्च के बाद से भारत में आने वाली और यहां से अन्यत्र जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित हैं। भारत ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए 25 से अधिक देशों के साथ 'एयर बबल' समझौता किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER