बॉलीवुड / पिता ने बेटी को नहीं दी 6 एयरबैग वाली कार, तो अक्षय ने ऐसे समझाया

Zoom News : Sep 10, 2022, 02:48 PM
बॉलीवुड | सरकार कार में 6 एयरबैग को शामिल करने के लिए लगातार नए कदम उठा रही है। हालांकि, अब तक इसमें सरकार और कार मैन्युफैक्चरर्स को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। जैसे मारुति सुजुकी ने साफ किया है कि वो अपनी छोटी हैचबैक में 6 एयरबैग्स देती है तब वो कारें आम आदमी के बजट से बाहर हो जाएंगी। ऐसे में वो अपने कई बेस वैरिएंट को बंद करने में संकोच नहीं करेगी। हालांकि, इस बीच सरकार ने लोगों में 6 एयरबैग्स को लेकर जागरुकता लाने के लिए फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार के साथ एक TVC एड जारी कर दिया है। मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ऑफ इंडिया (MORTH) ने इस एड को जारी किया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने ट्वविटर हैंडल से इस एड को शेयर करते हुए लिखा- '6 एयरबैग वाले गाड़ी से सफर कर जिंदगी को सुरक्षित बनाएं।'

1 मिनट का एड में 6 एयरबैग की अहमियत समझाई

6 एयरबैग को लेकर जो TVC एड बनाया गया है उसमें अक्षय कुमार ट्रैफिक पुलिस वाले की भूमिका में है। एड एक लड़की की शादी की विदाई को दिखा रहा है। जिसमें लड़की पिता द्वारा गिफ्ट में दी गई कार के अंदर बैठकर रो रही है। ऐसे में अक्षय कुमार आते हैं और वो पिता को बताते हैं कि इस गाड़ी में 6 एयरबैग नहीं। ऐसे में बेटी रोएगी नहीं तो क्या हंसेगी। इसके बाद पिता उसे 6 एयरबैग वाली गाड़ी गिफ्ट करता है और बेटी हंसने लगती है। मजाकिया अंदाज में बना ये विज्ञापन लोगों के दिलों को छू लेता है। एड के बीच में ग्राफिक की मदद से 6 एयरबैग की एक्सीडेंट के वक्त अहमियत को भी समझाया गया है।

गडकरी ने बताया एक एयरबैग का खर्च

>> लोकसभा के प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कारों में एयरबैग्स का मुद्दा उठाया था। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से पूछा था कि सरकार ने यह फैसला किया है कि हर कार में कम से कम 6 एयरबैग जरूरी किए जाएंगे। इसके ड्राफ्ट नोटिफिकेशन की तारीख इस साल अक्टूबर की है, लेकिन अभी तक वह जारी नहीं हुआ है। इसका नोटिफिकेशन कब तक आएगा, ताकि कंपनियों के लिए 6 एयरबैग की पॉलिसी लागू की जा सके।

>> इस सवाल पर नितिन गडकरी ने कहा कि एक एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपए है। 6 एयरबैग के प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है। इसे जल्द लागू भी किया जाएगा। कार कंपनियों के लिए यह कब तक अनिवार्य होगा, इस पर उन्होंने कोई समयसीमा नहीं बताई। गडकरी ने बताया कि देश में हर साल 5 लाख तक सड़क हादसे होते हैं, जिनमें डेढ़ लाख तक जानें चली जाती हैं। अभी तक कार में ड्राइवर और फ्रंट सीट पैसेंजर के लिए एयरबैग जरूरी है। पीछे बैठने वाले लोगों के लिए एयरबैग का नियम नहीं है। हालांकि, सरकार ने फैसला किया है कि वो सभी पैसेंजर के लिए एयरबैग को लागू करेगी।

800 का एयरबैग तो खर्च 60 हजार का क्यों?

अब सवाल ये उठता है कि जब एक एयरबैग की कीमत 800 रुपए है, तब कंपनी इस पर 15,000 रुपए क्यों ले रही हैं। आर सी भार्गव के मुताबिक, 6 एयरबैग लगाए गए तो उनकी कीमत 60 हजार रुपए तक बढ़ जाएगी। कार में 2 एयरबैग पहले से होते हैं, यानी 4 एयरबैग लगाने का खर्च 15 हजार प्रति एयरबैग के हिसाब से 60 हजार होगा। गडकरी के मुताबिक एक एयरबैग का खर्च 800 रुपए है। यानी 4 एयरबैक का खर्च 3200 रुपए होता है। अब मान लिया जाए एयरबैग के साथ कुछ सेंसर, सपोर्टिंग एक्सेसरीज भी लगाई जाएगी। तब एक एयरबैग का खर्च 400 से 500 रुपए के करीब बढ़ सकता है। यानी एक एयरबैग का खर्च 1300 रुपए हो सकता है। यानी 4 एयरबैग का खर्च 5200 रुपए। तो फिर कंपनी 60,000 रुपए क्यों बता रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER