Bird Flu / देश में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले, सरकार हुई अलर्ट, एडवाइजरी जारी की

Zoom News : Jan 07, 2021, 04:12 PM
UP: देश में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने एक आवश्यक सलाह जारी की है। केरल में अलप्पुझा से शुरू होने वाले बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए, यूपी पशुधन विभाग ने पूरे राज्य के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि पीने के पानी के पक्षियों के जलाशयों पर नजर रखी जाए। यदि बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आता है, तो इसकी निगरानी की जानी चाहिए। इसके अलावा, एडवाइजरी में लिखा गया है कि अगर जलाशय में पानी पीने के बाद कोई पक्षी मृत पाया जाता है, तो उसे तुरंत फॉरेंसिक जांच के लिए लैब भेजा जाना चाहिए।

एडवाइजरी में यह निर्देश दिया गया है कि बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों, विशेषकर पोल्ट्री यानी मुर्गियों की जांच की जानी चाहिए। यदि कोई पक्षी बीमार या मृत पाया जाता है, तो उसे राज्य की सीमा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

सलाहकार ने मुर्गा मंडियों को भी सप्ताह में एक बार बंद करने का आदेश दिया है। उत्तर प्रदेश की इस एडवाइजरी में लिखा है कि "हफ्ते में एक दिन मुर्गियों की मंडियों को बंद रखना चाहिए और उस दिन मंडियों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए"।

बाहरी पक्षियों को ध्यान में रखते हुए, सलाहकार ने कहा है कि सभी पक्षी विहारों और पक्षी पार्कों की एक सूची बनाई जानी चाहिए, जहां प्रवासी पक्षी आते हैं। इसके अलावा, संक्रमण के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए और संक्रमण को रोकने के तरीकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

प्रशासन को सलाह देते हुए, सलाह में कहा गया है कि सभी जिला मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कि उनके जिलों में फेस मास्क और पीपीई किट की कोई कमी नहीं है और जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग करें।

बर्ड फ्लू से संबंधित अफवाहों की जांच करने के लिए, सलाहकार ने कहा है कि मुर्गा और उसके उत्पादों के उपयोग के लिए सभी जिलों में एक जन जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। इसके अलावा किसी भी तरह की अफवाह को फैलने न दें।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER