GT vs MI LIVE Cricket Score, IPL 2022 / मुंबई इंडियंस की रोमांचक जीत, पहली बार चेज करते हुए हारा गुजरात

Zoom News : May 06, 2022, 11:24 PM
IPL 2022 के 51वें मैच में मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटन्स को 5 रन से हरा दिया है। GT के सामने 178 का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 172/5 का स्कोर ही बना सकी और मैच हार गई। एक समय GT का स्कोर 16 ओवर तक 138/3 था और टीम की जीत के लिए फेवरेट मानी जा रही थी, लेकिन इसके बाद MI के बॉलर्स ने दम दिखाया और टाइटन्स को कोई मौका नहीं दिया।


मौजूदा टूर्नामेंट में मुंबई की ये 10 मैचों में ये सिर्फ दूसरी जीत है। टीम 8 मैच हार चुकी है। वहीं, GT की 11 मैचों में ये तीसरी हार है। हार्दिक की कप्तानी वाली गुजरात टाउटन्स 8 मैच जीत चुकी है।


इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए MI ने 6 विकेट के नुकसान पर 177 का स्कोर बनाया। ईशान किशन ने सबसे ज्यादा 45 रन बनाए, जबकि टिम डेविड 21 गेंदों पर 44 रन की आतिशी पारी खेली। गुजरात के लिए राशिद खान ने 2 विकेट लिए।

साहा की शानदार पारी

ऋद्धिमान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। IPL में उनका ये 10वां और MI के खिलाफ 5वां 50+ स्कोर है। अच्छी लय में नजर आ रहे साहा 40 गेंदों में 55 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका विकेट भी मुरुगन के खाते में आया। उनका कैच डीप स्क्वेयर लेग पर सैम्स ने पकड़ा।


  • मुरुगन अश्विन ने 4 ओवर में 29 देकर 2 विकेट चटकाए।
  • साई सुदर्शन (14) इस सीजन हिट-विकेट आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने।

साहा और गिल का पाटर्नरशिप

टारगेट का पीछा करते हुए GT की शुरुआत बढ़िया रही। पहले विकेट के लिए ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने 106 रन जोड़े। साहा ने 34 और गिल ने 33 गेंदों में अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। मुंबई की परेशानियां खड़ी कर रही इस साझेदारी को मुरुगन अश्विन ने शुभमन को आउट कर तोड़ा। वह 36 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हुए। उनका कैच लॉन्ग ऑन पर खड़े पोलार्ड ने पकड़ा।


  • पावर प्ले तक GT का स्कोर 54/0 था।
  • गिल ने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए।
  • IPL में गिल का ये 12वां और मौजूदा सीजन ने तीसरा अर्धशतक रहा।
  • IPL 2022 की 11 पारियों में शुभमन 321 रन बना चुके हैं।

टिम की आतिशी पारी

नंबर-6 पर बल्लेबाजी करने आए सिंगापुर के खिलाड़ी टिम डेविड ने 21 गेंदों पर तेज तर्रार पारी खेली। वह 44 रन पर नाबाद रहे। इस आतिशी पारी में उन्होंने 4 गगनचुंबी छक्के लगाए और उनका स्ट्राइक रेट लगभग 210 का रहा।


  • डेविड का ये पहला IPL सीजन है। उनको MI ने 8.25 करोड़ रुपए में खरीदा था।
  • पिछले मैच में RR के खिलाफ भी डेविड ने 9 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाए थे।
  • आखिरी 5 ओवर में मुंबई ने 2 विकेट खोकर 58 रन बनाए।
  • डेनियल सैम्स 2 गेंदों में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

राशिद ने लिए 2 विकेट

गुजरात टाइटन्स के उपकप्तान राशिद खान ने बढ़िया गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 2 विकेट झटके। उन्होंने रोहित शर्मा (43) और कीरोन पोलार्ड (4) को आउट किया। अपने स्पेल में राशिद ने 6 की इकोनॉमी से रन खर्च किए।


पोलार्ड फिर से फ्लॉप

मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड का खराब फॉर्म जारी है। गुजरात के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने 14 गेंद में सिर्फ 4 रन बनाए और राशिद खान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस सीजन पोलार्ड के बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला है।


  • पोलार्ड ने IPL 2022 की 10 पारियों में 14.33 की औसत से 129 रन बनाए हैं।
  • तिलक वर्मा 16 गेंद में 21 रन बनाकर रन आउट हुए।
  • 5वें विकेट के लिए तिलक और टिम डेविड ने 22 गेंदों में 37 रन जोड़े।

अर्धशतक से चूके ईशान

IPL 2022 के सबसे महंगे प्लेयर ईशान किशन 29 गेंदों में 45 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट अल्जारी जोसेफ के खाते में आया और मिडविकेट पर राशिद खान ने कैच पकड़ा।


  • ईशान ने इस सीजन की 10 पारियों में 270 रन बनाए हैं।
  • सूर्याकुमार यादव 11 गेंदों में 13 रन बनाकर प्रदीप सांगवान की गेंद पर आउट हुए।

रोहित और ईशान की जोड़ी

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए MI की शुरुआत धमाकेदार रही। कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 45 गेंदों पर 74 रन जोड़े। दोनों खिलाड़ी लगातार बड़े शॉट खेलकर गुजरात के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहे थे। इस साझेदारी को राशिद खान ने रोहित को आउट कर तोड़ा। हिटमैन 28 गेंदों में 43 रन बनाकर आउट हुए।


  • पावर प्ले में MI का स्कोर 63/0 था, जो इस सीजन सबसे बेस्ट रहा। पिछला रिकॉर्ड- 57/2 vs लखनऊ।
  • रोहित शर्मा इस सीजन 10 पारियों में 198 रन बनाए हैं।
  • रोहित (43) मौजूदा टूर्नामेंट में उनका ये सबसे बढ़िया स्कोर है।

रोहित की जोरदार पारी

रोहित शर्मा ने तूफानी पारी खेलते हुए 28 गेंदों पर 43 रन बनाए। वह बहुत आक्रामक लय में नजर आ रहे हैं। 8वें ओवर में राशिद खान ने मुंबई के कप्तान का विकेट चटकाया। दरअसल, रोहित के खिलाफ LBW की अपील हुई और अंपायर ने Not-Out करार दिया। इसके बाद राशिद ने रिव्यू की मांग की। रिप्ले में नजर आया कि गेंद विकेट को हिट कर रही थी और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।


आउट होने से पहले उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। मैच में अपनी पारी का पहला छक्का लगाने के साथ ही रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के लिए अपने 200 छक्के पूरे किए। कीरोन पोलार्ड के बाद मुंबई के लिए ये रिकॉर्ड बनाने वाले रोहित दूसरे खिलाड़ी बने। 43 रन की पारी में रोहित ने 5 चौके और 2 छक्के लगाए।


इंट्रेस्टिंग फैक्ट: डेविड मिलर का 100वां मैच:

गुजरात टाइटंस के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज डेविड मिलर का ये 100वां IPL मैच हैं। ये रिकॉर्ड बनाने वाले वह एबी डिविलियर्स (184) और फाफ डु प्लेसिस (111) के बाद सिर्फ तीसरे साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी बने।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

GT: ऋद्धिमान साहा (W), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (C), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, प्रदीप सांगवान, लॉकी फर्ग्यूसन, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी।


MI: रोहित शर्मा (c), ईशान किशन (w), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, कीरोन पोलार्ड, डेनियल सैम्स, मुरुगन अश्विन, कुमार कार्तिकेय, जसप्रीत बुमराह, रिले मेरेडिथ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER