IND vs SA / इन 2 घातक खिलाड़ियों से रहाणे के करियर को खतरा, नंबर 5 पर खेलने के सबसे बड़े दावेदार

Zoom News : Dec 11, 2021, 07:27 AM
IND vs SA | टीम इंडिया में जगह बनाना बहुत ही मुश्किल काम माना जाता है. सभी का सपना भारत की जर्सी पहनकर मैदान में खेलने का होता है, लेकिन सबसे मुश्किल काम होता है, टीम में अपनी स्थाई जगह बनाना. भारतीय टीम में कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल हैं. भारत के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनका बल्ला काफी दिनों से शांत है. वह रन बनाने के लिए तरस रहे है. ऐसे में कई युवा खिलाड़ी उनकी जगह ले सकते हैं. आइए जानते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में.

खराब फॉर्म से जूझ रहे रहाणे

अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ समय से अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके. इसी वजह से उनसे टेस्ट टीम की उपकप्तानी भी ले ली गई. रहाणे की बल्लेबाजी में धार नहीं दिख रही, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. 2021 में खेले गए टेस्ट मैचों में रहाणे ने 21 पारियों में 19.57 की औसत से सिर्फ 411 रन बनाए हैं, जिसमें केवल दो अर्धशतक शामिल हैं. कानपुर टेस्ट में रहाणे ने 35 और 4 रन का स्कोर बनाया, जिसके बाद उनका बल्लेबाजी औसत 40 से नीचे चला गया.

1. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली की जगह भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया था और उन्होंने इस मौके को पूरी तरीके से भुनाया. अपने पहले मैच में ही इस बल्लेबाज ने शानदार शतक लगाकर सभी का दिल जीत लिया. अय्यर के पास पारी को बुनने की कला है और वह बड़े मैचों के खिलाड़ी हैं. ऐसे में अय्यर लाल गेंद के क्रिकेट में कमाल कर सकते हैं.

आईपीएल में अय्यर ने दिखाया दम 

श्रेयस अय्यर ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खलते हुए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. अय्यर ने आईपीएल 2021 के 8 मैचों में 175 रन बनाए हैं. वह बड़े मैचों के खिलाड़ी रहे हैं. अय्यर ने अकेले अपने दम पर टीम को कई मैच जिताए हैं. घरेलू क्रिकेट में  अय्यर ने 54 मैचों में 4592 रन बनाए हैं. वह मुंबई की तरफ से खेलते हैं. उनके लंबे छक्के लगाने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. इस खिलाड़ी के पास विकेट पर टिकने की गजब क्षमता है. 

2. हनुमा विहारी

हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के लिए मैच विनर बनकर उभरे हैं. भारत की तरफ से हनुमा ने 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ किया था. अभी तक हनुमा ने 12 टेस्ट मैचों में 624 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक शामिल है. हनुमा मिडिल ऑर्डर में खतरनाक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बचाकर सभी को अपनी क्षमता से अवगत करा दिया था. वह अजिंक्य रहाणे की जगह लेने के सबसे के सबसे बड़े दावेदार हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER