महाशिवरात्रि 2021 / हरिद्वार कुंभ का महाशिवरात्रि पर पहला शाही स्नान आज

Zoom News : Mar 11, 2021, 07:15 AM
Delhi: आज महाशिवरात्रि पर हरिद्वार में महाकुंभ का पहला शाही स्नान है, इसलिए आज जूना अखाड़ा, आवा अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा सुबह 11 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड में स्नान करने के लिए पहुंचेंगे। इसके बाद, निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा लगभग 1 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड में स्नान करेंगे। इसके बाद, महानिर्वाणी अखाड़ा और अटल अखाड़ा लगभग 4 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड में स्नान करेंगे।

शाही स्नान के लिए नागा-साधुओं के आगमन के मद्देनजर आम श्रद्धालुओं को सुबह 7 बजे तक स्नान करने की अनुमति दी जाएगी। 7 बजे के बाद हर की पौड़ी क्षेत्र को खाली कराया जाएगा, जिसके बाद घाटों की सफाई की जाएगी। इसके बाद यात्रियों और तीर्थयात्रियों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

महाकुंभ के शाही स्नान के मद्देनजर सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को 3 सुपर जोन, 9 जोन और 25 सेक्टर (1 जीआरपी और 1 ट्रैफिक सेक्टर सहित) में विभाजित किया गया है और पुलिस बलों की ड्यूटी लगाई गई है।

सिस्टम में किसी भी तरह की सुरक्षा के लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए प्रत्येक जोन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को प्रभारी अधिकारी और सेक्टरों में पुलिस उपाधीक्षक नियुक्त किया गया है।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER