CWG 2022 / पाकिस्तान को मात देकर हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

Zoom News : Jul 31, 2022, 10:30 PM
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने पाकिस्तान को अपने दूसरे मुकाबले में 8 विकेट से रौंदा। टीम इंडिया की इस जीत के साथ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ दिया है। हरमनप्रीत कौर अब क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली भारतीय कप्तान बन गई है। पाकिस्तान के खिलाफ पूरे मुकाबले के दौरान भारतीय टीम हावी रही। पाक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 100 रनों का लक्ष्य रखा था, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लिया।

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारत की T20I क्रिकेट में 42वीं जीत है, वहीं धोनी की कप्तानी में पुरुष टीम 41 मुकाबले जीती थी। हरमनप्रीत कौर पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारत की सबसे सफल कप्तान बन गई है। महिला क्रिकेट की सबसे सफल कप्तान बनने के लिए हालांकि अभी उन्हें थोड़ी और मेहनत करनी पड़ेगी। महिला क्रिकेट में हरमनप्रीत कौर से आगे इंग्लैंड की शेर्लोट एडवर्ड्स (68) और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग (64) हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के ग्रुप ए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदकर टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की। बारिश से बाधिक मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 18 ओवर में 100 रनों का लक्ष्य रखा था। स्मृति मंधाना की तूफानी अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने इस स्कोर को 11.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत की यह ग्रुप ए में पहली जीत है, वहीं पाकिस्तान लगातार दूसरा मैच हारकर बाहर हो गई है। ग्रुप में भारत +1.520 नेट रन रेट के साथ बारबाडोस और ऑस्ट्रेलिया से ऊपर है।

भारत का ग्रुप ए में तीसरा और आखिरी मुकाबला 3 अगस्त को बारबाडोस से है। अगर भारत यह मुकाबला जीतने में सफल रहता है तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER