देश / मोदी मंत्रिमंडल की सबसे अमीर मंत्री रह चुकी हैं हरसिमरत कौर बादल, खास बातें

News18 : Sep 18, 2020, 06:56 AM
नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र (Monsoon session 2020) में प्रस्तावित कृषि बिल (farm bill) पर एनडीए में फूट पड़ गई है। कृषि बिल पर लोकसभा में अकाली दल के प्रमुख सुखबीर बादल (Sukhbir Badal) ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat kaur Badal) कृषि संबंधी विधेयकों के विरोध में सरकार से इस्तीफा दे दिया है। सुखबीर बादल ने कहा कि हरसिमरत कौर बादल ने मंत्रिमंडल की बैठक में चिंता प्रकट की थी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर प्रस्तावित कानून की खामियों को रेखांकित किया था।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि इस पार्टी का इस मुद्दे पर दोहरा मानदंड है और 2019 के लोकसभा चुनाव तथा 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में उसके घोषणा पत्र में एपीएमसी अधिनियम को खत्म करने का उल्लेख था। खास बात ये है कि हरसिमरत कौर बादल एनडीए सरकार में अकाली दल का एकमात्र चेहरा हैं। आइए जानते हैं कौन हैं हरसिमरत कौर बादल?

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की बहू हरसिमरत कौर मोदी मंत्रिमंडर की सबसे ज्यादा पैसे वाली मंत्री हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में दायर की गए हलफनामे के अनुसार हरसिमरत कौर की कुल संपत्ति 217 करोड़ रुपये हैं।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की बहू और शिरोमणि अकाली दल सुप्रीमो सुखबीर बादल की पत्नी हरसिमरत कौर राजनीति में आने से पहले एक फैशन डिजाइनर रह चुकी हैं। उन्होंने दिल्ली के लॉरेटो कॉन्वेंट स्कूल से दसवीं तक पढ़ाई की और फिर दिल्ली पॉलिटेक्निक फॉर वूमेन में टेक्सटाइल डिज़ाइन का कोर्स किया।

हरसिमरत कौर ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 2009 में की थी। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राहींदर सिंह के खिलाफ बठिंडा से लोकसभा चुनाव लड़ा था। पहले ही कदम पर कौर के हाथों सफलता लगी थी और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को 1,20,960 वोटों से मात दी थी।

2009 में जीत के बाद हरसिमरत कौर 2014 में पार्टी ने फिर इसी सीट से चुनाव लड़ा। उस समय कौर का मुकाबला कांग्रेस के मनप्रीत सिंह से था। कांटे की टक्कर के बीच हरसिमरत कौर ने फिर चुनाव जीता।

2019 के लोकसभा चुनावों ने कांग्रेस प्रत्याशी राजा वड़िंग को करारी मात देकर तीसरी बार लोकसभा पहुंची। तीसरी बार लोकसभा में कौर ने मोदी मंत्रिमंडल में अपनी जगह बनाई।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER