हरियाणा / हरियाणा पुलिस ने एक सप्ताह में चार लापता लोगों को उनके परिवारों के से मिला दिया

Zoom News : Mar 21, 2021, 08:35 PM
चण्डीगढ़: हरियाणा पुलिस ने एक सप्ताह में चार लापता लोगों को उनके परिवारों के से मिला दिया है।

कर्नाटक, पंजाब, बिहार और पड़ोसी देश नेपाल से चार ओलावृष्टि हुई। उनमें से दो के बारे में कहा जाता है कि वे मानसिक रूप से बीमार थे और सूचना के कुछ ही शब्दों को साझा कर सकते थे, जिन्हें पुलिस ने लीड के रूप में अपनाया और उनके परिवारों को ट्रैक करने में मदद की। हरियाणा पुलिस के अनुसार, इसकी एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (AHTU) टीम पूरे देश में कई लापता बच्चों के परिवार के सदस्यों के संपर्क में है और उनका पता लगाने की कोशिश करती रहती है।

पहले मामले में, एक 16 वर्षीय लड़की, जो 2015 से नेपाल के सुखर पुलिस स्टेशन से लापता होने की सूचना मिली थी, और कानपुर में बच्चों के घर पर रह रही थी, अपने परिवार के साथ फिर से जुड़ गई। लड़की ने पुलिस को केवल अपने पिता का नाम और नेपाल में अपने गांव का नाम बताया था। यह जानकारी नेपाल में एक एनजीओ के साथ साझा की गई और लड़की को 3 मार्च, 2021 को नेपाल पुलिस की मौजूदगी में उसके पिता को सौंप दिया गया।

एक अन्य मामले में, पुलिस ने लुधियाना के जमालपुर निवासी 6 वर्षीय लड़के का पता लगाया, जो अगस्त 2019 में लापता हो गया था और गाजियाबाद के घरौंडा बाल आश्रम में रह रहा था। उनके द्वारा दी गई कुछ सूचनाओं के आधार पर, बच्चे की एक तस्वीर परिवार को भेजी गई जिसने उसे पहचान लिया। अंत में उसे उसके माता-पिता को सौंप दिया गया।

एक अलग मामले में, एक मानसिक रूप से बीमार महिला जो पिछले चार सालों से बिहार के अररिया जिले से गायब थी, को यमुनानगर के एक आश्रय गृह में खोजा गया और उसके परिवार के साथ फिर से मिला। पुलिस ने संबंधित अधिकारियों से आदेश लिया और उसे 3 मार्च को परिवार के सदस्यों को सौंप दिया।

AHTU की टीमों ने एक अन्य मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति को भी फिर से मिला दिया, जो पिछले सात वर्षों से कर्नाटक के तुमकुरु से अपने परिवार के साथ गायब था। लापता युवक यमुनानगर में एक आश्रय गृह में रह रहा था। टीम ने उसके स्थान का पता लगाया और अंत में उसे 7 मार्च, 2021 को अपने परिवार के सदस्यों के साथ फिर से मिला दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER