Haryana / सिडनी में सिखों पर हमले के मामले में हरियाणा के विशाल जूड को ऑस्ट्रेलिया की अदालत ने 1 साल की जेल

Zoom News : Sep 03, 2021, 06:27 PM

ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत ने गुरुवार को हरियाणा के किशोर विशाल जूड को 3 आरोपों में दोषी ठहराते हुए एक साल की जेल की सजा सुनाई, जिसमें पिछले साल सितंबर में सिडनी में सिख नेटवर्क के योगदानकर्ताओं पर हमले शामिल थे। जूड, जो ऑस्ट्रेलिया में एक छात्र था, 16 अप्रैल से जेल में है और 15 अक्टूबर को पैरोल के लिए पात्र हो जाता है, जब वह छह महीने की गैर-पैरोल लंबाई की सजा पूरी करता है, जो वेबसाइट एनआरआई मामलों की एक फाइल के अनुरूप है।


हालाँकि, समाप्त हो चुके वीज़ा पर ऑस्ट्रेलिया में रहने के कारण उसे जल्द ही एक निरोध केंद्र में लाया जा सकता है।

हरियाणा के करनाल जिले के रहने वाले जूड की रिहाई के लिए कई माध्यमों से मांग की गई, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा अध्यक्ष कपिल मिश्रा, भाजपा युवा विंग के देशव्यापी सचिव तजिंदर पाल सिंह बग्गा और ओलंपियन नीरज चोपड़ा शामिल हैं।


जूड को 16 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था, जब न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने उन पर आरोप लगाया था कि उन पर 3 आरोप लगाए गए थे, अभियोगात्मक अपराध को समर्पित करने के इरादे से सशस्त्र के 3 मामले, नष्ट करने या प्रतिकूल संपत्ति की गिनती, और एक हमले के कारण दूसरों की कंपनी के भीतर वास्तविक शारीरिक क्षति हुई थी। . हालांकि, एक दलील सौदेबाजी समझौते के बाद, जूड ने 3 मामूली आरोपों को स्वीकार किया, जिसमें "हमला", "दूसरों के उद्यम में वास्तविक शारीरिक क्षति" और "एक अभियोगात्मक अपराध करने के लिए सशस्त्र" शामिल थे।


भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा, 'हमें इस बारे में पहले भी पूछा गया था। अंतरिम में हम जो मानते हैं वह यह है कि आज, 2 सितंबर को, एक ऑस्ट्रेलियाई अदालत ने समस्या सुनी और उस पर एक फैसले को पार कर लिया। हम ब्योरे का पता लगा रहे हैं। हमारे वाणिज्य दूतावास और उच्चायोग लंबे समय से इस पर हैं। और, हमें कांसुलर एक्सेस भी दिया गया था।"


भारत में कई सोशल मीडिया यूजर्स ने जून में ट्विटर पर #JusticeForVishalJood पर एक ऑनलाइन अभियान भी शुरू किया, जिसमें उनकी रिहाई की मांग की गई थी। हालांकि, 24 वर्षीय को पिछले महीने जमानत देने से इनकार कर दिया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER