NEET/ JEE Exam / 6 राज्यों की पुनर्विचार याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

News18 : Sep 04, 2020, 07:35 AM
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) शुक्रवार को NEET और JEE परीक्षा में देरी के मुद्दे पर दायर एक समीक्षा याचिका पर विचार करेगा। सुनवाई न्यायाधीशों द्वारा कक्ष में की जाएगी। पिछले महीने देश के 6 राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था जिसमें सितंबर में NEET और JEE प्रवेश परीक्षा कराने के लिए केंद्र को अनुमति देने के अपने आदेश की समीक्षा की मांग की गई थी। इन राज्यों में पंजाब, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र शामिल हैं।

वकील सुनील फर्नांडिस के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट का 17 अगस्त का आदेश "NEET / JEE परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों / उम्मीदवारों की सुरक्षा और उनके जीवन के अधिकार को सुरक्षित करने में विफल रहा है। इन सभी राज्यों का कहना है कि कोरोना संकट को देखते हुए इस वक्त परीक्षाओं का आयोजन करवाना संभव नहीं है। ऐसे में 1 सितंबर से 6 सितंबर तक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 और 13 सितंबर को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2020 को स्थगित किया जाए।


सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की थी याचिका

17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2020 में होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी थी। पीठ की अध्यक्षता कर रहे जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा था कि परीक्षा स्थगित करने से छात्रों का करियर संकट में आ जाएगा।

जस्टिस अरुण मिश्रा ने याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा था कि जीवन को COVID-19 में भी आगे बढ़ना चाहिए। क्या हम सिर्फ परीक्षा रोक सकते हैं? हमें आगे बढ़ना चाहिए। अगर परीक्षा नहीं हुई तो क्या यह देश के लिए नुकसान नहीं होगा? छात्र शैक्षणिक वर्ष खो देंगे।

14 लाख से ज्यादा कैंडीडेट्स ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए

जेईई मेन (JEE Main) के बाद अब नीट परीक्षा (NEET Exam) के लिए भी एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। अब तक दोनों परीक्षाओं के कुल 14 लाख से ज्यादा कैंडीडेट्स ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं।

-जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले 8।58 लाख उम्मीदवारों में से 7।41 लाख कैंडीडेट्स ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए।

-नीट में हिस्सा लेने वाले 15।97 लाख उम्मीदवारों में से 6।84 लाख कैंडीडेट्स ने जारी होने के पांच घंटे के भीतर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER