West Bengal / नीट अभ्यर्थियों के हित में बंगाल में 12 सितम्बर को पूर्ण लॉकडाउन नहीं: बनर्जी

News18 : Sep 10, 2020, 04:07 PM
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal's CM Mamata Banerjee) ने गुरुवार को घोषणा की कि 12 सितंबर को राज्यव्यापी पूर्ण लॉकडाउन (Statewide Lockdown) राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) में बैठने वाले छात्रों के हित में वापस ले लिया गया है। बनर्जी ने कहा कि यह निर्णय 13 सितम्बर को होने वाली अखिल भारतीय परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के केंद्रों तक उनके सफर को सुगम बनाने के लिए किया गया है।

बनर्जी ने कहा कि हालांकि पूर्ण लॉकडाउन शुक्रवार को लागू किया जाएगा जिसकी घोषणा पूर्व में की गई थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शुरुआत में 11 और 12 सितम्बर को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को छात्र समुदाय की ओर से 12 सितम्बर को लॉकडाउन हटाने के बारे में कई अनुरोध प्राप्त हुए थे।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उनके हित को ध्यान में रखते हुए, 11 सितम्बर को राज्यव्यापी लॉकडाउन को बरकरार रखते हुए इसे 12 सितम्बर को रद्द करने का निर्णय किया गया है ताकि छात्र 13 तारीख को बिना किसी आशंका या चिंता के परीक्षा में शामिल हो सकें।’’

माकपा ने भी की थी बंद वापस लेने की घोषणा

इससे पहले मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की छात्र इकाई एसएफआई ने पश्चिम बंगाल सरकार से अपील की थी कि वह नीट परीक्षार्थियों की खातिर 12 सितंबर के राज्य व्यापी लॉकडाउन को वापस ले लें जिन्हें अगले दिन नीट की परीक्षा में बैठना है। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) की राज्य इकाई के अध्यक्ष प्रतीक उर रहमान ने बुधवार को एक बयान में कहा कि बंद (लॉकडाउन) के चलते राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के अभ्यर्थियों को दूर-दराज क्षेत्रों से 13 सिंतबर को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में परेशानियां होंगी।

बयान में राज्य सरकार से 12 सितंबर के बंद को यह कहते हुए वापस लेने की अपील की गई है कि विद्यार्थी महामारी की वजह से पहले से ही काफी तनाव में हैं और लॉकडाउन में गाड़ियां नहीं चलने से उनकी परेशानियां और बढ़ेंगी।

एसएफआई ने कहा कि अगर प्रशासन 12 सितंबर के बंद को वापस नहीं लेता है तो उन्हें परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा के दिन विशेष ट्रेनों का प्रबंध करना चाहिए।

इससे पहले एक से छह सितंबर के बीच हुई जेईई (मुख्य) परीक्षा के दौरान कई अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में दिक्कत आई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER