Weather Update / देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-NCR को करना होगा इंतजार

Zee News : Sep 21, 2020, 08:32 AM
नई दिल्ली: कई दिनों तक उमस भरी गर्मी के बाद कर्नाटक और केरल में रविवार को भारी बारिश (Heavy rain) हुई। आज भी इन दोनों राज्यों में भारी बारिश की आशंका है, जिसके चलते दोनों राज्यों के 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक  रविवार सुबह तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है। जिससे आसपास के तटीय राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण केरल के आठ जिलों में रेड अलर्ट और 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

कर्नाटक के एर्नाकुलम जिले के अधिकारियों ने कहा कि मुवत्तुपुझा नदी बाढ़ के स्तर तक पहुंच रही है जिससे एर्नाकुलम और कोट्टायम जिलों में बाढ़ आने की आशंका है। 

पड़ोसी राज्य तेलंगाना में भी आज कई हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है। राज्य के आदिलाबाद, करीमनगर, निजामाबाद, वारंगल और खम्मम में तेज बरसात की आशंका जताई जा रही है। सरकार ने जिलों के सभी पुलिस अधीक्षकों और जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में भी आज भारी बारिश होने की आशंका है। ओडिशा सरकार ने मछुआरों से कहा है कि अगले दो-तीन दिन बारिश के साथ ही 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की संभावना को देखते हुए मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 22 सितंबर तक तट पर न जाएं और न ही समुद्र में उतरें।

दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी के बावजूद अगले दो-तीन दिन तक बारिश के आसार नहीं है। यहां पर पिछले 12 दिन से बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली-NCR में सितंबर में अब तक 78 फीसदी कम बारिश हुई है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER