देश / अगले 4 दिनों तक इन राज्यों में होने जा रही भारी बारिश, IMD की चेतावनी

Zoom News : Oct 23, 2022, 09:36 PM
IMD Rainfall Alert: देश से भले ही आज मॉनसून की विदाई हो गई हो, लेकिन आने वाले दिनों में कई राज्यों में अभी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने उन राज्यों के बारे में सिलसिलेवार ट्वीट करके जानकारी दी है। अंडमान, ओडिशा, बंगाल समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट है।

मौसम विभाग ने बताया है कि अंडमान और निकोबार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, कुछ जगह पर तेज बारिश होने का भी अनुमान है। बारिश का यह अलर्ट आज के लिए जारी किया गया है। ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी है। 23 अक्टूबर को तटीय ओडिशा में बारिश होगी, जबकि 24 और 25 अक्टूबर को भारी बारिश की उम्मीद है।

इसके अलावा, 23 तारीख को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों (दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर) में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 24 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों (दक्षिण और उत्तरी परगना, पश्चिम मेदिनीपुर) में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों (दक्षिण और उत्तरी परगना और नादिया) में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा, उत्तरी असम और अरुणाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 24 अक्टूबर को दक्षिण असम, पूर्वी मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना भारी दबाव का क्षेत्र

आईएमडी के गुवाहाटी कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक भारी दबाव के कारण क्षेत्र के सभी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी, बहुत भारी और अत्यधिक भारी बारिश होगी। इसके प्रभाव में 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली (और) भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने 24 अक्टूबर को मिजोरम और त्रिपुरा में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवा चलने की भविष्यवाणी की और अगले दिन त्रिपुरा, मिजोरम, दक्षिण असम, पूर्वी मेघालय और मणिपुर में भी इसी तरह की स्थिति का अनुमान लगाया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER