देश / यहां लोग शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं, 105 जोड़ों ने शादी की

Zoom News : Mar 01, 2021, 03:26 PM
झारखंड के खूंटी में लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे 105 जोड़ों की शादी हुई। गरीबी के कारण वे शादी नहीं कर पाए। उसी समय वे शादी करने और ग्रामीणों को शादी की दावत देने में असमर्थ थे। समाज में ये लोग ढुकू के नाम से तिरस्कृत थे। साथ ही, अब इन लोगों को सामाजिक स्तर पर न्याय मिला है। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और केंद्रीय सचिव एनएन सिन्हा ने आशीर्वाद दिया है। शादी समारोह में डीसी एसपी सहित पूरा प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुआ। (इनपुट- अरविंद सिंह)

संस्था ने इन जोड़ों को सामाजिक मान्यता प्रदान करने का बीड़ा उठाया। वह 105 जोड़ों को लिव-इन रिलेशनशिप में रहकर मैट्रिमोनियल बांड पर ले आया। आखिरकार कपल्स को ढुकू की संज्ञा से छुटकारा मिल गया। 2017 से 5 साल के निरंतर प्रयासों के बाद, निमित संस्थान लोगों को समझाने में सक्षम था। दूरदराज के बीहड़ों में, अति पिछड़े समाज के लोग गरीबी के कारण लोगों को खाना नहीं खिला पाते हैं।

कई बार यहां प्रेमी जोड़े शादी कर लेते हैं लेकिन जब प्रेमी समाज के लोग खाना नहीं दे पाते हैं, तो वे बिना शादी किए ही लाइव इन में रहने को मजबूर हो जाते हैं। इस वजह से, उनकी मजबूरी सामाजिक बुराइयों की ऐसी आकस्मिकता है कि उन्हें समाज में ढुकू के नाम से पुकारा जाता है। सामाजिक समारोह में भाग लेने का अधिकार छीन लें और लोगों को ताने सुनने पड़ें।

इस तरह, समाज न केवल इन दोनों को बल्कि उनकी आने वाली पीढ़ी को भी तिरस्कृत करता है। साथ ही, सरकारी स्तर पर, उन्हें विधवा पेंशन, आधार कार्ड, राशन कार्ड बनाने में भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन सभी पर शोध करने के बाद, संगठन ने लगातार इन लोगों से संपर्क किया और अपना जीवन बसाने के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन किया।

आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें आभासी आशीर्वाद के साथ-साथ सरकार की योजनाओं का लाभ देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर, केंद्र सरकार के सचिव एनएन सिन्हा ने भी उन्हें JSLPS के माध्यम से जोड़कर स्वावलंबी बनाने की घोषणा की। विवाह समारोह सरना धर्म के अनुसार हुआ जिसमें जिले के डीसी, एसपी सहित सभी अधिकारियों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER