देश / केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मकर संक्रांति पर उड़ाई पतंग, जानिए कैसे किया सेलिब्रेट

Zoom News : Jan 14, 2021, 09:11 PM
मकर संक्रांति के मौके पर कई राजनेता पतंग उड़ाते हुए नजर आए। अहमदाबाद के आसमान में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी पतंगबाजी करते दिखे। इस मौके पर लोगों ने उनके साथ फोटो भी खिंचवाई। गृह मंत्री जिस छत से पतंग उड़ा रहे थे वह घर उनकी बहन का है।  दूसरी तरफ, मध्य प्रदेश में जहां कैलाश विजयवर्गीय जींस-टीशर्ट में आकर आसमान में पतंग उड़ाते और गिल्ली-डंडा खेलते हुए नजर आए। वह पश्चिम बंगाल में बीजेपी की प्रभारी है। उन्होंने कहा कि ममता की पश्चिम बंगाल में जरूर पतंग कटेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अहमदाबाद में गुरुवार को सादे तरीके से उत्तरायण उत्सव मनाया। शाह इस अवसर पर अपने गृह नगर की यात्रा पर हैं। उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने आरती की और परंपरा के अनुसार मंदिर में एक गाय और एक हाथी की भी पूजा-अर्चना की। मंदिर परिसर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे।

शाह ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तरायण के पावन अवसर पर आज अहमदाबाद के सुप्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। महाप्रभु जगन्नाथ सभी पर अपनी कृपा बनायें। जय जगन्नाथ।’’ केंद्रीय मंत्री ने इस बार यह उत्सव सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों के साथ मनाया। जबकि इससे पहले शाह इस अवसर पर समर्थकों के साथ पतंग उड़ाने के लिए एक स्थानीय भाजपा नेता के घर जाते थे। गुजरात सरकार ने खुले मैदान में या सार्वजनिक स्थानों पर पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सरकार ने लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को भी निषिद्ध कर दिया है और सिर्फ परिवार के सदस्यों तथा हाउसिंग सोसाइटी के वासियों को छत पर एकत्र होने की अनुमति दी है, ताकि ज्यादा भीड़ न लगे। प्रतिबंधों के मद्देनजर पूरे राज्य में लोगों ने समारोह सादे तरीके से मनाया।

कई स्थानों पर लोगों ने छोटे समूहों में अपने घर की छतों से पतंग उड़ाई और तेज आवाज में संगीत भी नहीं बजाया। ज्यादा भीड़ एकत्र होने से रोकने के उद्देश्य से पुलिस ने ऊंची इमारतों और खुले मैदानों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों और दूरबीन का इस्तेमाल किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER