देश / उत्तरकाशी में भीषण हादसा, यमुनोत्री जा रही बस खाई में गिरी, 26 की मौत, 4 घायल

Zoom News : Jun 06, 2022, 07:11 AM
उत्तरकाशी में रविवार को दर्दनाक हादसे का रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है।बस में कुल 30 लोग सवार थे। इनमें 26 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। जबकि 4 घायलों को देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि यमुनोत्री के लिए जा रही एक बस खाई में गिर गई थी। हादसा यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर डामटा के पास हुआ है। बस में मध्य प्रदेश के श्रद्धालु सवार थे। 

वहीं, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रात में देहरादून पहुंचकर पुलिस कंट्रोल रूम में उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की और उत्तरकाशी में राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी ली। उसके बाद सीएम चौहान घायल श्रद्धालुओं को देखने के लिए देर रात देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने कहा कि घायलों के इलाज में कोई कसर नहीं रहने दी जाएगी। इलाज के संबंध में डॉक्टर्स से भी चर्चा की। 

बता दें कि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी के साथ शिवराज सिंह चौहान सोमवार की सुबह 8 बजे घटनास्थल के लिए रवाना होंगे। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हादसे की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस की टीमें मौके पर भेजी गईं। आनन-फानन में रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया। हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई है। जबकि घायलों को इलाज के लिए हॉस्पिटल भेजा गया है। अभी भी पुलिस और एसडीआऱएफ की टीमें रेस्क्यू में लगी हुई हैं।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि बस उत्तरकाशी के लिए मध्यप्रदेश के पन्ना जिले से आ रही थी, बस यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर डामटा के पास खाई में गिरी है। बस में मध्यप्रदेश के यात्री सवार थे।

हादसे के बाद मौके पर अफरातफरी मच गई। इसकी सूचना पुलिस को दी गई कि एक बस खाई में गिर गई है। आनन-फानन में पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद रेस्क्यू शुरू किया गया। शुरुआती जानकारी के मुताबिक हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि सभी यात्री यमुनोत्री का यात्रा पर निकले थे।

पीएम मोदी ने व्यक्त की शोक संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है।

उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है

पीएम ने की आर्थिक सहायता की घोषणा

उत्तरकाशी में हुए बस हादसे पर पीएम मोदी ने दुख व्यक्त किया है। साथ ही हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए देने की घोषणा की है।

अमित शाह ने जताया दुख

हादसे के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बस के खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुःखद है। इस पर मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी से बात की है। स्थानीय प्रशासन और SDRF की टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं। घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा है। NDRF भी शीघ्र वहां पहुंच रही है।

उत्तराखंड के सीएम ने दिए जांच के निर्देश

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे। परिजनों को यह कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं। संबंधित अधिकारियों को इस दुर्घटना की जांच के निर्देश दिए हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER