World Cup 2023 / मेजबान टीम का वर्ल्ड कप के लिए स्क्वॉड घोषित, ICC ने मुकाबलों की तारीख पर दिया अपडेट

Zoom News : Jun 03, 2023, 08:03 AM
World Cup 2023: वनडे फॉर्मेट का वर्ल्ड कप हर चार साल बाद खेला जाता है। साल 2019 में इंग्लैंड में इसका आयोजन हुआ था। अब साल 2023 में भारत के पास इस मेगा इवेंट की मेजबानी का मौका है। इस टूर्नामेंट से पहले ही आठ टीमों ने मेन राउंड में क्वालीफाई कर लिया है। वहीं बाकी दो स्पॉट के लिए क्वालीफायर राउंड खेला जाएगा। इस राउंड में पूर्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज समेत कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें से दो को मेन राउंड में एंट्री मिलेगी। क्वालीफायर राउंड को होस्ट करने वाले देश ने अब अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। इसके बाद आईसीसी ने भी 10 में से आठ टीमों के स्क्वॉड की जानकारी के साथ क्वालीफायर राउंड की तारीख भी बताई हैं। 

आईसीसी द्वारा शेयर की गई खबर के मुताबिक क्वालीफायर राउंड की शुरुआत 18 जून से होगा और 9 जुलाई तक यह चलेगा। वहीं जिम्बाव्वे इस राउंड का होस्ट नेशन होगा। जिम्बाव्वे क्रिकेट बोर्ड इस राउंड के लिए अपना स्क्वॉड घोषित करने वाला आठवां देश है। वहीं अभी श्रीलंका और यूएई का स्क्वॉड घोषित नहीं हो पाया है। वर्ल्ड कप का मेन राउंड अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। इसकी संभावित तारीख 5 अक्टूबर बताई जा रही है और 14 नवंबर को फाइनल। लेकिन अभी इसको लेकर कोई भी ऑफिशियल अपडेट सामने नहीं आया है। 

किन दो टीमों को मिलेगी मेन राउंड में एंट्री?

आपको बता दें कि क्वालीफायर राउंड के लिए 10 टीमों को दो ग्रुप ए और बी में बांटा गया है। नेपाल, नीदरलैंड, यूएस, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की टीमें ग्रुप ए में मौजूद हैं। वहीं आयरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई और श्रीलंका ग्रुप बी में हैं। प्रत्येक ग्रुप की टीमें अपने ग्रुप की हर टीम से भिड़ेंगी। अंत में दोनों ग्रुप की टॉप टीमें मेन राउंड में जगह बनाएंगी। यानी उदाहरण के तौर पर मान लीजिए ग्रुप ए में वेस्टइंडीज टॉप करती है और ग्रुप बी में श्रीलंका तो यह दोनों टीमें मेन राउंड में पहुंच जाएंगी। मेन राउंड में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले से ही मौजूद हैं।

जिम्बाब्वे की टीम का 15 सदस्यीय स्क्वॉड

क्रेग इरविन (कप्तान), रायन बर्ल, तेंदई चतारा, ब्रैड इवान्स, तदीवानाशे मरुमानी, इनोसेंट काईया, ल्युक जोंगवे, जॉयलार्ड गंबी, क्लाइव मदांडे, वेस्ले मैधेवेरे, वेलिंग्टन मसाकद्जा, ब्लेसिंग मुजरबानी, रिचर्ड एनगारवा, सिकंदर रजा, सीन विलियम्स।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER