IND vs ENG / रांची में कैसा रहा है टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड, आंकड़े देख डर जाएगी इंग्लैंड

Zoom News : Feb 21, 2024, 11:00 AM
IND vs ENG: टीम इंडिया ने राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ रोमांचक जीत के बाद पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की लीड हासिल की, सीरीज का चौथा मुकाबला अब रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जाना है। भारत ने राजकोट टेस्ट में पूरी तरह से अपना दबदबा बनाया और 434 रनों से टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इस मुकाबले में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के खिलाफ एक बड़ी जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा चौथी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने भी काफी शानदार गेंदबाजी की। ऐसे में टीम इंडिया रांची टेस्ट में भी अपने इस प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी। आइए इस मुकाबले से पहले रांची में टीम इंडिया के टेस्ट रिकॉर्ड पर एक नजर डालें।

रांची में जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले जाने वाले टेस्ट मैच को अगर टीम इंडिया जीत जाती है तो वह सीरीज अपने नाम कर लेंगे। ऐसे में इंग्लैंड की टीम इस मुकाबले में टीम इंडिया को टक्कर देने के लिए जमकर तैयारी कर रही होगी। टीम इंडिया रांची में अपना तीसरा टेस्ट मुकाबला खेलने को तैयार है। इससे पहले टीम इंडिया ने इस वेन्यू पर कुल दो मुकाबले खेले हैं। जहां एक मैच में उन्हें जीत हासिल हुई है। वहीं एक मैच में ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

रांची में टीम इंडिया ने मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। दोनों टीमों के बीच यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। इस मुकाबल के लगभग 2.5 साल बाद टीम इंडिया ने इस स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला। इस मैच में टीम इंडिया ने गजब का प्रदर्शन किया और साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से मात दी। यह टीम इंडिया का टेस्ट फॉर्मेट में इस वेन्यू पर पहली और इकलौती जीत है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा रांची में टीम इंडिया के इस स्टेट को बनाए रखना चाहेंगे।

टेस्ट सीरीज के चौथे मैच के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER