दुनिया / कैसे होता है पोर्न एक्ट्रेस का दिन, सुबह जागने से रात सोने तक पूरा रूटीन

AajTak : Jul 08, 2020, 11:54 AM
Delhi: लोगों में अक्सर इस बात का भ्रम रहता है कि शायद एडल्ट इंडस्ट्री में काम करना आसान होता है, पर ऐसा नहीं है। एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री बाकी फिल्म इंडस्ट्री से बिल्कुल अलग है। इसके कंटेंट से लेकर स्टार्स की डेली रूटीन तक, सब कुछ अलग ही शेड्यूल पर निर्भर करता है। एडल्ट इंडस्ट्री के नियम-कानून काफी सख्त होते हैं। दोनों मेल-फीमेल परफॉर्मर्स को इंडस्ट्री में बने रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। तो आइए आज हम आपको इन एडल्ट स्टार्स की डेली रूटीन से रुबरू करवाते हैं।

एक रिपोर्ट में एडल्ट इंडस्ट्री की साइट ओनर और प्रोड्यूसर सीरी ने एडल्ट स्टार्स की सख्त रूटीन पर काफी कुछ बताया। उन्होंने हर घंटे के हिसाब से पूरी ड‍िटेल में मेल-फीमेल परफॉर्मर्स की दिनचर्या पर चर्चा की।

सीरी ने बताया क‍ि सुबह 9 बजे से फीमेल परफॉर्मर्स का दिन शुरू होता है। उन्हें सुबह 10 बजे तक सेट पर पहुंचना होता है। फीमेल परफॉर्मर्स को एक घंटे का समय सेट तक पहुंचने के लिए दिया जाता है। सेट पर पहुंचने के बाद वे डायरेक्टर के कॉल का इंतजार करती हैं। 

डायरेक्टर से बात करने के बाद उन्हें अपना पेपरवर्क और हेयर-मेकअप करना होता है। यह सब उन्हें 12 बजे तक निपटाना होता है

अब 12 बजे से उनके काम का वक्त शुरू होता है। सबसे पहले उन्हें सोलो स्ट‍िल्स यानी फोटोज शूट करना होता है। इसमें लगभग 1 घंटे का समय लगता है।

इसके बाद दोपहर 1-2 बजे के बीच- मेल परफॉर्मर्स सेट पर आते हैं और अपना पेपरवर्क करते हैं। इस बीच क्रू सेट के लाइट्स को ठीक करते हैं।

इसके बाद सीन का इंट्रो वीड‍ियो शूट किया जाता है। सीन की मांग और सेट-अप को देखते हुए इसमें दो घंटे का समय भी लग सकता है। इंट्रो सीन खत्म करने के बाद मेल और फीमेल दोनों परफॉर्मर्स को सेक्स स्ट‍िल शूट करना होता है। इसके बाद वीड‍ियो शूट किया जाता है।

फोटोज और वीड‍ियोज शूट करने के बाद, सॉफ्टकोर वर्जन की शूट‍िंग की जाती है। इसमें अलग से डेढ़ घंटे का समय लगता है।

अगर इस तरह का कोई सॉफ्टकोर वर्जन नहीं होता है, तो परफॉर्मर्स का काम शाम के 6 बजे तक खत्म हो जाता है। काम खत्म होने के बाद, अगर सेम डे पे है तो उन्हें काम के बाद पैसे दे दिए जाते हैं या फिर दो हफ्ते बाद चेक के जरिए रकम चुकाई जाती है।

बातचीत में सीरी ने एडल्ट इंडस्ट्री में मेल-फीमेल परफॉर्मर्स की सैलरी पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया क‍ि दूसरे प्रोफेशन से उलट, एडल्ट इंडस्ट्री में फीमेल स्टार्स को ज्यादा पे किया जाता है। वैसे इसके पीछे जो वजह है वो तो सभी समझ सकते हैं।

उन्होंने रकम का खुलासा करते हुए कहा क‍ि यहां फीमेल स्टार्स को एक सीन के लिए 600 डॉलर जो कि भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभग 45 हजार रुपये है से लेकर एक हजार डॉलर यानी लगभग 75 हजार रुपये दिए जाते हैं। उनका यह भी कहना है क‍ि फीमेल परफॉर्मर्स मेल परफॉर्मर्स के मुकाबले ज्यादा समय देती हैं।

वहीं मेल परफॉर्मर्स को एक सीन के लिए 500 डॉलर यानी लगभग 37 हजार रुपये से लेकर 1000 डॉलर तक पे किया जाता है। हालांकि ये पे स्केल, स्टूड‍ियो और उनके बजट पर भी निर्भर करता है।

सीरी ने बताया क‍ि फीमेल परफॉर्मर्स को 3-6 महीने के बीच बाहर भी कर दिया जाता है। 6 महीने के इंट्रोडक्टरी पीरियड से ज्यादा समय तक ट‍िकने के लिए फीमेल परफॉर्मर्स को कड़ी मेहनत करनी होती है। उन्हें अपना फैन बेस भी बढ़ाना होता है और नए-नए सीन्स भी क्रिएट करने होते हैं।

वहीं मेल परफॉर्मर्स में ये कंपटीशन कम होता है। लेक‍िन उन्हें भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। डायरेक्टर के मुताबिक उन्हें शॉट देना होता है। यह सब एक बिना एसी के कमरे में ब्राइट लाइट्स के बीच शूट किया जाता है। कई बार कई लोग उनके आसपास भी होते हैं।

इन सबके अलावा परफॉर्मर्स को अपनी सेहत और शरीर का भी खास ध्यान देना पड़ता है। जुकाम होने पर उन्हें रिप्लेस कर दिया जाता है। बॉडी पर कहीं चोट लग जाए या निशान पड़ जाए तो उन्हें काम से बाहर कर दिया जाता है। कई बार फीमेल परफॉर्मर्स को शारीरिक तौर पर थोड़ी दिक्कतें भी होती है जिनसे उबरने के लिए उन्हें थोड़ा समय लगता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER