विश्व / हाउडी मोदी: पीएम मोदी आज ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में 50 हजार लोगों को करेंगे संबोधित

AajTak : Sep 22, 2019, 10:57 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में आज (22 सितंबर) को 50 हजार लोगों की विशाल भीड़ को संबोधित करेंगे. पहली बार किसी देश के नेता अमेरिका में इतना बड़ा शो करने जा रहे हैं. इस कार्यक्रम को 'हाउडी मोदी' नाम दिया गया है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे. ह्यूस्टन के एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में होने जा रहे इस मेगा शो को 50 हजार लोग शामिल होंगे.

ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम के गेट भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.30 बजे खोल दिए जाएंगे और स्टेडियम में 9 बजे रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का भाषण होगा. इस कार्यक्रम का समापन भारतीय समय के मुताबिक रात 12.30 बजे होगा.

3 भाषाओं में होगा कार्यक्रम का प्रसारण

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. हाउडी मोदी कार्यक्रम का तीन भाषाओं में लाइव प्रसारण होगा. हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा स्पैनिश भाषा में भी इस कार्यक्रम को देखा जा सकेगा.

दो बार होगी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात

कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क रवाना होने से पहले अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों से बातचीत करेंगे. हालांकि उनकी मुलाकात का टाइम शेड्यल जारी नहीं किया गया है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की इस अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप से दो बार मुलाकात होगी.

पहली मुलाकात 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय प्रवासियों के कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' के दौरान होगी, जब ट्रंप इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. दूसरी मुलाकात 24 सितंबर को होगी जब दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता के दौरान न्यूयॉर्क में मिलेंगे.

एक सप्ताह के अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सप्ताह के अमेरिका दौरे पर शनिवार को ह्यूस्टन पहुंचे हैं. पहले ही दिन पीएम मोदी ने एनर्जी कैपिटल ह्यूस्टन में एनर्जी सेक्टर के सीईओ से मुलाकात की और 50 लाख टन एलएनजी पर करार हुआ. इसके अवाला पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय, कश्मीरी पंडितों और बोहरा समुदाय के लोगों से मुलाकात की.

23 सितंबर: क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे.

-आतंकवाद मामले पर नेता दुनियाभर के कई नेताओं से मिलेंगे.

-अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात.

24 सितंबरः यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे.

महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में 3 चीजों की शुरुआत करेंगे.

-गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे.

-ब्लूमबर्ग के सीईओ से मुलाकात.

25 सितंबरः CARICOM की बैठक में हिस्सा लेंगे. डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात संभव.

27 सितंबर: यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER