क्रिकेट / कौन-कौन से खिलाड़ी अप्रैल के आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए हुए हैं नामित?

Zoom News : May 05, 2021, 04:45 PM
क्रिकेट: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम को अप्रैल महीने के बेस्ट खिलाड़ी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया है। उनके अलावा पाकिस्तान के फखर जमां और नेपाल के बल्लेबाज कुशल भुरतेल को भी इस अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया है। आईसीसी ने बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों को उनके बेस्ट प्रदर्शन के लिए नॉमिनेट किया।

महिला क्रिकेटरों में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली, मेगन स्कट और न्यूजीलैंड की लेह कास्पेरेक को अप्रैल  महीने के बेस्ट खिलाड़ी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया है। अप्रैल में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम आईसीसी पुरुष रैकिंग में नंबर वन वनडे बल्लेबाज बने। उन्होंने भारत के विराट कोहली को पछाड़ कर ये स्थान हासिल किया। कोहली ने लंबे समय तक नंबर वन ओडीआई बल्लेबाज रहे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में बाबर आजम ने 82 गेंद में 94 रन की मैच विनिंग पारी खेली।

इस पारी की बदौलत उन्होंने सर्वेश्रष्ठ आईसीसी वनडे रैकिंग (6566 अंक) हासिल की। उन्होंने दक्षिणअफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए 59 गेंदों में 122 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान के फखर जमां की बात करें तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में दो शतक लगाए। पाकिस्तान को इस सीरीज में जीत हासिल हुई। फखर जमां ने दूसरे मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए 193 रन बनाए। नेपाल के कुशल भुरतेल ने नीदरलैंड्स और मलेशिया के खिलाफ ट्राई सीरीज में 278 रन बनाए। उन्होंने पांच मैचों में चार फिफ्टी ठोकी। नेपाल ने ट्राई सीरीज भी अपने नाम की थी।

महिला क्रिकेटरों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों में 155 रन बनाए। उनकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज जीती और वो इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से  सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बनी। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 24 वनडे मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है।

उनकी एक और साथी मेगन स्कट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में सर्वाधिक सात विकेट लिए। न्यूजीलैंड की लेह कास्पेरेक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो  वनडे मैच खेल। उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 46 रन देकर 6 विकेट इसी सीरीज में की। उन्होंने फाइनल मैच में तीन विकेट हासिल कर सीरीज में कुल 9 विकेट चटकाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER