देश / ICICI Bank ने सर्विस चार्ज में किया बदलाव! 1 अगस्त से चेकबुक, ATM, कैश ट्रांजैक्शन के लिए अब इतना देना होगा

Zoom News : Jul 06, 2021, 07:10 AM
नई दिल्ली: ICICI Bank Alert: देश के बड़े प्राइवेट बैंक ICICI Bank के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर है। बैंक कैश ट्रांजैक्शन, ATM इंटरचार्ज और चेकबुक चार्ज की दरों में बदलाव करने वाला है। ये बदलाव अगले महीने से उसके घरेलू सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए लागू हो जाएंगे। ICICI Bank की वेबसाइट के मुताबिक, रिवाइज्ड चार्जेस 1 अगस्त, 2021 से लागू होंगे। कैश ट्रांजैक्शन चार्जेस की सीमा में बदलाव अकाउंट टाइप के हिसाब से होगा। इसलिए आपका अकाउंट किस टाइप का है।


ICICI Bank ने चेकबुक चार्जेस बदले 

अभी ICICI Bank के खाताधारकों को साल में 20 लीव्स वाली चेकबुक फ्री में मिलती है, इसके बाद अगर और लीव्स चाहिए तो 10 लीव्स वाली चेकबुक के लिए ग्राहकों को 20 रुपये देने होते हैं। लेकिन अब उन्हें साल में 25 लीव्स वाली चेकबुक फ्री मिलेगी, इसके बाद के चार्जेस में कोई बदलाव नहीं है। यानी 10 लीव्स के लिए 20 रुपये देने होंगे।


ICICI Bank ने कैश डिपॉजिट चार्ज में बदलाव किया

कहीं भी कैश डिपॉजिट - अगर आप ICICI bank की ब्रांच में जमा करते हैं तो 5 रुपये प्रति हजार रुपये या उसका हिस्सा, न्यूनतम 150 रुपये होगा। 

कैश रिसाइकलर मशीन- इसके जरिए जमा करने पर किसी कैलेंडर महीने के पहले कैश डिपॉजिट के लिए कोई चार्ज नहीं, उसके बाद महीने में, 5 रुपये प्रति हजार रुपये या उसके हिस्से, न्यूनतम 150 रुपये होगा।


ATM Interchange चार्जेस (गैर-ICICI Bank ATMs)

1 अगर आप किसी गैर- ICICI Bank ATM से कैश निकालते हैं तो 6 मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलुरु और हैदराबाद) में एक महीने में पहले तीन ट्रांजैक्शन फ्री होंगे। इस वित्तीय और गैर वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजैक्शन शामिल हैं।  

2 बाकी दूसरी लोकेशंस के लिए महीने में पहले 5 लेन-देन फ्री होंगे। इसके बाद किसी भी वित्तीय लेन-देन पर 20 रुपये का चार्ज लगेगा, और किसी भी गैर-वित्तीय लेन-देन पर 8।5 रुपये का चार्ज लगेगा। अभी इन पर कोई चार्ज नहीं लगता है। 


कैश ट्रांजैक्शन चार्ज (जमा और निकासी दोनों)

1 रेगुलर सेविंग अकाउंट के लिए ICICI Bank हर महीने 4 कैश ट्रांजैक्शन फ्री देता है। फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे

2 वैल्यू लिमिट (जमा+निकासी) में होम ब्रांच और नॉन होम ब्रांच दोनों ही ट्रांजैक्शंस शामिल हैं 

3 होम ब्रांच- 1 अगस्त से ग्राहकों के लिए होम ब्रांच में वैल्यू लिमिट 1 लाख रुपये प्रति माह प्रति अकाउंट होंगी, 1 लाख के ऊपर हर 1000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज देना होगा या न्यूनतम 150 रुपये। 

4 नॉन होम-ब्रांच- प्रति दिन 25,000 रुपये के कैश ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके बाद हर 1000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज देना होगा, न्यूनतम 150 रुपये। 

5 थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन (जमा+निकासी) -  प्रति ट्रांजैक्शन 25,000 रुपये की लिमिट तक, 150 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन 

6 सीनियर सिटिजन कस्टमर्स, Young Star/Smart Star Accounts के लिए जबकि 25,000 रुपये प्रति दिन की सीमा लागू होगी, किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ICICI Bank रेगुलर प्लस सैलरी अकाउंट 

एक महीने में पहले 4 ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके बाद प्रति 1000 रुपये के ट्रांजैक्शन पर 5 रुपये चार्ज देना होगा, न्यूनतम 150 रुपये। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER