ICC WTC Final / बारिश की वजह नहीं निकला WTC Final का रिजल्ट तो कौन बनेगा चैंपियन?

Zoom News : Jun 01, 2023, 05:45 PM
ICC WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात से 11 जून के बीद इंग्लैंड के द ओवल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल खेला जाना है. भारतीय टीम पहले संस्करण में भी फाइनल में पहुंची थी लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी थी. इस बार टीम इंडिया उस कमी को पूरा करना चाहेगी और 2013 के बाद से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी जीतने के सूखे को खत्म करना चाहेगी. ये मैच इंग्लैंड में है और जिस समय है उस समय बारिश एक बाधा बन सकती है.

ऐसे में ये सवाल सभी के जेहन में होगा कि फाइनल में अगर बारिश आती है मैच ड्रॉ होता है तो फिर मैच का परिणाम क्या होगा. हाल ही में बारिश के कारण आईपीएल के फाइनल मैच का मचा करिकिरा हुआ था. ऐसे में फैंस नहीं चाहेंगे कि एक और फाइनल में बारिश बाधा बने.

बारिश हुई तो क्या होगा

इंग्लैंड में मैच के दौरान बारिश की संभावना बताई गई है. worldweatheronline के मुताबिक सात से 11 जून के बीच लगातार बारिश होने की संभावना है. शुरुआती तीन दिन यानी सात से नौ जून के दौरान हल्की बारिश हो सकती है. लेकिन 10 से 11 जून को ज्यादा बारिश की संभावना जताई गई है.ऐसे में अगर बारिश नहीं होती है तो फिर क्या होगा? वैसे तो आईसीसी ने इस फाइनल के लिए एक अतिरिक्त दिन यानी रिजर्व डे रखा है.

लेकिन फिर भी मैच का परिणाम नहीं निकल पाता है तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें विजेता बनेंगी. अगर दोनों टीमें संयुक्त विजेता बनती हैं तो फिर यहां एक और सवाल खड़ा होता और वो ये है कि ऐसी स्थिति में प्राइज मनी का क्या होगा. वैसे तो विजेता टीम को 1.6 मिलियन डॉलर यानी 13 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं उपविजेता टीम को साढ़े छह करोड़ की राशि मिलेगी लेकिन अगर दोनों टीमें संयुक्त विजेता बनती हैं तो दोनों टीमों को 6.50-6.50 करोड़ रुपये मिलेंगे.

कब हो सकता है रिजर्व डे का इस्तेमाल

आईसीसी ने इस मैच के लिए रिजर्व डे का ऑप्शन रखा है. इस दिन का उपयोग तब किया जाएगा जब बारिश के कारण मैच तय समय में पूरा नहीं हो पाता है. अगर निर्धारित पांच दिनों में तय समय से कम का खेल हो पाता है और विजेता का फैसला नहीं निकलता है तो भी रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जा सकता है.निर्धारित पांच दिन में मैच का रिजल्ट आता है तो फिर रिजर्व डे की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.रिजर्व डे पर मैच तभी होगा जब मैच के हर दिन निर्धारित ओवरों से कम का खेल होता है तो. मैच रैफरी ये फैसला लेंगे कि रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER