T20 World Cup-2022 Semifinal / अगर बारिश के कारण आज नहीं हुआ सेमीफाइनल तो रिजर्व डे में कैसे खेला जाएगा मैच?

Zoom News : Nov 10, 2022, 09:32 AM
T20 World Cup-2022 Semifinal: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप-2022 का दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जाना है. एडिलेड के मौसम को देखते हुए बारिश का खतरा इस मैच पर मंडरा रहा है. जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, वो फाइनल का टिकट कटाएगी जहां उसकी भिड़ंत पाकिस्तान से 13 नवंबर को होगी. बहुत से फैंस ये सोच रहे हैं कि अगर बारिश के कारण आज मैच पूरा नहीं हो सका तो क्या होगा? इतना ही नहीं, अगर मैच रद्द करने की नौबत आई तो फिर कौन सी टीम को फाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा?

रिजर्व-डे का है नियम

आईसीसी ने इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है. यानी अगर तय दिन पर मैच पूरा नहीं हो पाता है या बारिश के कारण मैच पर असर पड़ता है तो रिजर्व डे पर इसे पूरा कराया जा सकता है. हालांकि इसके लिए कुछ शर्त हैं. बता दें कि बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम पाकिस्तान ने पहले ही न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. ऐसे में जो भी टीम आज यानी दूसरा सेमीफाइनल जीतेगी, वो खिताब के लिए पाकिस्तान से भिड़ेगी. 

ये हैं शर्तें

अब समझते हैं कि आखिर मैच को रिजर्व डे में कैसे शिफ्ट किया जाएगा. अगर मैच के दौरान बारिश होती है या मौसम खराब हो जाता है और ऐसी स्थिति में गुरुवार को खेल पूरा नहीं हो सका तो रिजर्व डे में उसके आगे का खेल होगा. इसके लिए ये देखना होगा कि किसी टीम ने 10-10 ओवर ना खेले हों. अगर दोनों ही टीमें 10-10 ओवर का खेल कर चुकी होंगी तो फिर रिजर्व डे की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस बार सेमीफाइनल और फाइनल में मैच में डकवर्थ-लुईस नियम का इस्तेमाल तभी हो सकता है जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिए हों. पहले ऐसा 5-5 ओवर के खेल के बाद किया जाता था. 

बारिश बिगाड़ेगी खेल तो भारत को फायदा 

अगर ऐसा होता है कि बारिश की वजह से तय दिन और फिर रिजर्व डे, यानी दो दिन में खेल नहीं हो पाता है तो अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. ऐसी स्थिति में भारत को फायदा होगा और टीम फाइनल में जगह बना लेगी. भारतीय टीम ने सुपर-12 राउंड में 4 मैच जीते और कुल 8 अंकों के साथ ग्रुप-2 में टॉप पर रही. जोस बटलर की कप्तानी वाली टीम इंग्लैंड ने 7 अंक जुटाए और वह ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रही थी. 

पाकिस्तान ने फाइनल का कटाया टिकट

इस बीच बुधवार 9 नवंबर को सिडनी में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया. न्यूजीलैंड टीम 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 152 रन बना सकी जिसके बाद पाकिस्तान ने 3 विकेट खोकर 5 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने 43 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 57 रन बनाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER